सेहत और सौंदर्य के लिए घी बहुत फायदेमंद है, जानिये कैसे

सेहत के लिए घी बहुत फायदेमंद होता हैं यह तो आपको पता ही होगा, लेकिन सेहत के साथ-साथ ब्यूटी के भी फायदे आप घी से ही पा सकते हैं। आइये आपको बताते है

एक चम्मच शुद्ध घी, एक चम्मच पिसी शकर, चौथाई चम्मच पिसी कालीमिर्च तीनों को पूरी तरह मिलाकर सुबह खाली पेट और रात को सोते समय चाटकर गर्म मीठा दूध पीने से आंखों की ज्योति पूरी तरह बढ़ती है।

एक बड़े कटोरे में तकरीबन 100 ग्राम शुद्ध घी लेकर इसमें पानी डालकर हलके हाथ से फेंटकर पानी फेंक दें। यह तकरीबन एक बार घी धोना हुआ। ऐसे लगभग 10 बार पानी से घी को धोकर कटोरे को थोड़ी देर के लिए झुकाकर पूरी तरह रख दें, ताकि थोड़ा बहुत पानी बच गया हो तो वह भी निकल जाए। अब इसमें थोड़ा सा कपूर डालकर अच्छी तरह मिला दें और चौड़े मुुंह की शीशी में भर दें। यह घी, खुजली, फोड़े फुंसी आदि चर्म रोगों की सबसे उत्तम दवा है।

रात को सोते समय एक गिलास मीठे दूध में एक चम्मच घी डालकर पीने से शरीर की खुश्की और दुर्बलता पूरी तरह दूर होती है, नींद गहरी आती है, हड्डी बलवान होती है और सुबह शौच साफ आता है। ठंड आने के पहले से ठंड खत्म होने तक यह प्रयोग करने से शरीर में बलवीर्य अत्यधिक बढ़ता है और दुबलापन पूरी तरह दूर होता है।

यह भी पढ़ें-

सेहत के लिए खसखस का हलवा होता है बहुत फायदेमंद, जानिए बनाने की विधि