शरीर के लिए रामबाण है गिलोय का जूस, जानिए इसे पीने के फायदे

गिलोय एक आयुर्वेदिक औषधि है जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है। यह शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने और कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने में बेहद मददगार साबित हो रहा है। इसका सेवन जूस के रूप में या फिर काढ़ा में डालकर करने से शरीर को बहुत फायदे मिलते हैं।  यह शरीर में मौजूद विषैले तत्वों को बाहर निकालने और खून को साफ करने का काम करता है। आइए जानें इससे मिलने वाले अन्य फायदों के बारे में –

कैसे बनाए गिलोय जूस ?

गिलोय के सबसे पहले छोटे-छोटे टुकड़े कर लें और फिर उसे पानी में बॉइल करें। अब पानी को ठंडा करने के लिए रख दें और इसका ठंडा हो जाने के बाद इस पानी का सेवन करें।

गिलोय जूस पीने के फायदे :-

डायबिटीज़ कंट्रोल करे 

गिलोय मधुमेह रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। गिलोय का रस पीने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। गिलोय का सेवन काढ़े में डालकर भी किया जा सकता है।

वजन घटाए

मोटापे से हैं परेशान? अगर हां, तो ऐसे में गिलोय का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। गिलोय के जूस में कुछ मात्रा शहद की मिलाकर सुबह और शाम पीएं। ऐसा करने से आपका मोटापा कम हो जाएगा।

तनाव से बचाए

गिलोय का सेवन करने से मानसिक तनाव और चिंता से मुक्ति मिलती है। यह शरीर में मौजूद विषैले तत्वों को बाहर निकालने का भी काम करता है। इसका सेवन करने से मेमोरी भी बढ़ती है।

बुखार में लाभदायक 

यदि आप बुखार से पीड़ित हैं और कमजोरी महसूस कर रहे हैं तो ऐसे में आप गिलोय का जूस जरूर पीएं। ये जूस कई तरह के बुखार जैसे डेंगू,फ्लू, और मलेरिया से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

पाचन क्रिया सुचारु रखे

पाचन संबंधी समस्याओं से निजात दिलाने में भी गिलोय का जूस बेहद फायदेमंद होता है। गिलोय से बना जूस पीने से कब्ज, गैस, पेट दर्द, मरोड़ जैसी समस्याओं से राहत मिलती है।

यह भी पढ़ें : अगर आप इमोशनल ईटिंग के हैं शिकार, तो ऐसे लगाएं लगाम

आता है बहुत ज्यादा गुस्सा, करें इन खाद्य पदार्थों का सेवन