गठिया दर्द में बहुत फायदेमंद होता है अदरक, जानें इसके अन्य लाभ

अदरक एक मसाला है जिसे अकसर व्यंजनों को तैयार करने है। इसका सेवन करने से खांसी- जुकाम, बलगम जैसी समस्याओं से निजात पाया जा सकता है। इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेटस, आयरन, कैल्शियम पाए जाते हैं जिससे शरीर हैल्दी रहता है। प्रतिदिन अदरक खाने से गठिया रोग, जी मिचलाना, सर्दी-जुकाम दूर किया जा सकता है। आइए जानें इसके अन्य फायदे –

1. जी मिचलाने की समस्या से छुटकारा

अदरक का सेवन करने से जी मिचलाने की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। रोज़ाना 1 चम्मच अदरक के जूस में 1 चम्मच नींबू का रस मिक्स करें और इसका सेवन करें। फायदा मिलेगा।

2. गठिया दर्द में फायदेमंद

एंटी-इन्फ्लॉमेट्री प्रॉपर्टीज से भरपूर अदरक जोड़ों के दर्द को दूर करने में फायदेमंद है। इसका सेवन करने से गठिया दर्द में फायदा मिलता है। अदरक को अच्छे से पीसकर उसमें हल्दी मिक्स कर लें। अब यह पेस्ट दर्द वाली जगह पर लगाएं। फर्क नज़र आएगा।

3. पीरियड्स में लाभदायक

पीरियड्स के दर्द को कम करने में अदरक की चाय बहुत लाभदायक होती है। इसके अलावा अदरक का पानी भी दर्द को दूर करने में बहुत सहायक होता है। दर्द में राहत मिलेगी।

4. सर्दी- जुकाम से बचाए

सर्दी-जुकाम और फ्लू से निजात दिलाने में अदरक बहुत फायदेमंद है। रोज़ाना सर्दियों में इसको खाने से शरीर गर्म रहता है।

5. माइग्रेन में रामबाण

माइग्रेन के दर्द को दूर करने में अदरक बेहद सहायक है। इससे बनी चाय पीने से माइग्रेन का अटैक ठीक किया जा सकता है। यह माइग्रेन में होने वाले दर्द और उल्टी से छुटकारा दिलाता है।