मोटापा घटाने में बहुत कारगर हैं अदरक

आमतौर पर लोग अदरक का इस्तेमाल अपनी चाय में करते हैं, इससे चाय का स्वाइ कई गुना बढ जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसी छोटी सी अदरक की मदद से आप अपने बढते हुए वजन पर लगाम लगा सकते हैं। जी हां, मोटापे से ग्रस्त लोगों के लिए अदरक किसी औषधि से कम नहीं है। तो चलिए जानते हैं वजन घटाने के लिए कैसे करें अदरक का इस्तेमाल-

  • अदरक के सेवन का सबसे बडा फायदा यह है कि यह हमारे शरीर के मेटाबोलिज्म पर सकारात्मक प्रभाव डालता है जिससे हमारा वजन घटता है। इसके अतिरिक्त अदरक में कोई कैलोरी नहीं होती है। इतना ही नहीं, यह शरीर के कैलोरी को घटाता है जिससे कि हमारा वजन भी कम होता है। कैलोरी रहित होने के कारण अदरक के सेवन से पेट भरा हुआ महसूस होता है हमें ज्यादा भोजन करने की इच्छा नहीं होती है।
  • सुबह खाली पेट अदरक का सेवन करें। इससे पाचन तंत्र नियंत्रित होता है। लेकिन अदरक का सेवन सिर्फ एक चौथाई इंच में ही करना चाहिए। इसकी कड़वाहट को दूर करने के लिए अदरक खाने के बाद कुछ मीठा भी खाया जा सकता है।
  • नियमित दिन में चाय के रूप में दो या तीन बार अदरक का सेवन करने से बहुत जल्दी वजन घटता है। यह पेट की चर्बी को कम करने के साथ ही वजन को भी नियंत्रित रखता है। अदरक के एक छोटे टुकड़े को लेकर इसे अच्छे से कूट लें फिर एक बर्तन में पानी गर्म करके इसमें अदरक डाल कर धीमी आंच पर पानी के दो-तिहाई होने तक उबालें। फिर इसे छान लें और धीरे-धीरे गर्म अदरक पानी पिएं।इससे आपको जल्दी ही फर्क दिखेगा।
  • अदरक खाने का यह सबसे आसान उपाय है। आधे गिलास सादे पानी में अदरक पावडर या कद्दूकस अदरक डालें। इसे अच्छी तरह मिलाकर पी जाएं। आप चाहें तो इसमें शहद, नींबू और थोड़ा नमक भी मिला सकते हैं। लेकिन खाली पेट अदरक का सेवन ज्यादा फायदेमंद होता है। पानी के साथ अदरक का सेवन दिन में तीन बार करने से जल्दी फर्क दिखता है और वजन भी कम होता है।