देश के नए ऑडिटर जनरल बने गिरीश चंद्र मुर्मू, माने जाते है पीएम मोदी के भरोसेमंद

जीसी मुर्मू को देश का नया ऑडिटर जनरल बनाया गया है। उन्होंने एक दिन पहले ही जम्मू कश्मीर के उप-राज्यपाल पद से इस्तीफा दिया था। अब वह राजीव महर्षि की जगह देश के नए ऑडिटर जनरल होंगे। मोदी सरकार ने गुरुवार को इसका नोटिफिकेशन जारी किया। बता दे जीसी मुर्मू के जम्मू कश्मीर के उप-राज्यपाल पद से इस्तीफा देने के बाद यह पद खाली हो गया था, फिर केंद्र ने वहां मनोज सिन्हा को उनकी जगह पर अगला उप-राज्यपाल नियुक्त किया ।

गिरीश चंद्र मुर्मू शनिवार को राष्ट्रपति भवन में भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक के रूप में शपथ लेंगे। 1985 बैच के गुजरात कैडर के आईएएस अफसर मुर्मू प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भरोसेमंद अफसरों में से एक है। वे गुजरात में मोदी के मुख्यमंत्री रहते उनके प्रमुख सचिव हुआ करते थे।

एक मार्च 2019 से वित्त मंत्रालय में व्यय सचिव की जिम्मेदारी देख रहे मुर्मू ने जम्मू कश्मीर के आखिरी राज्यपाल सत्यपाल मलिक के बाद उप-राज्यपाल की जगह ली थी। मुर्मू उस वक्त प्रिसिंपल सेक्रेटरी थे जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री हुआ करते थे। जम्मू कश्मीर के उप-राज्यपाल पद से इस्तीफा भी मुर्मू ने उस समय दिया जब प्रदेश को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 और आर्टिकल 35ए को खत्म किये पूरा एक साल हो गया था।

यह भी पढ़े: आर्थिक तंगी ने ली अनुपमा पाठक की जान, फेसबुक पर बताई थी आत्महत्या की वजह
यह भी पढ़े: दिल्ली में 12 वर्षीय बच्ची के साथ दरिंदगी करने वाला एक आरोपी गिरफ्तार