इन उपायों को अपनाकर हटा सकते चश्मा

आंखें हमारे शरीर का सबसे आवश्यक हिस्सा होती है। आज कल हर व्यक्ति को नज़र का चश्मा लग जाता हैं जो की ज्यादतर लोगों को पसंद नहीं होता हैं जिसके कारण वो रोशनी को बढ़ाने के लिए कई प्रकार के उपाय करते हैं | इसलिए अगर आप अपनी आंखों की चमक और रोशनी को हमेशा पूरी तरह बरक़रार रखना चाहते है तो पौष्टिक आहारों का ही चयन करें।

आप अपनी आँखों की रौशनी को पूरी तरह बढ़ाना चाहते है तो रोज़ाना एक सेब के मुरब्बे का सेवन अवश्य करे। यह हमारी आँखों के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होता है। इससे हमारी आंखों की रोशनी बहुत तेज होती है।

आँखों की रौशनी को बढ़ाने के लिए हरी सब्जियों में जैसे पालक व पत्तेदार सब्जियां आदि का खूब सेवन करना चाहिए। इनका सेवन करने से हमारी आंखों का सूरज की हानिकारक किरणों से पूरी तरह बचाव होता है।

पपीते का नियमित सेवन आँखों की रौशनी को तेज करने में अत्यधिक मदद करता है। हाल में ही हुई एक रिसर्च के अनुसार रोज पपीता खाने से हमारी आंखों की कई गंभीर बीमारियां दूर होती हैं।

भुट्टे के बीज भी आंखों की सेहत के लिए अत्यधिक फायदेमंद होते हैं। कॉर्न में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और लुटिन पाए जाते है जो हमारी आंखों के लिए अत्यधिक लाभदायक होते हैं।

यह भी पढ़ें-

ऐसे करें वायु प्रदूषण से अपनी त्वचा की सुरक्षा