त्वचा से जुड़ी कई सारी बीमारियों में फायदेमंद है ग्लिसरीन

ग्लिसरीन हमारे बड़े काम की चीज़ है। यह सुंदरता से लेकर सेहत तक के लिए बहुत कारगर है। यह रूखी सूखी त्वचा को दुरुस्त करने में लाभदायक है। ग्लिसरीन के प्रयोग से आपकी त्वचा में निखार आ जाता है। आइये जानते है ग्लिसरीन के और क्या क्या है फायदे –

1 छालों को करे दूर – छालो की समस्या अधिकतर पेट में गर्मी के कारण होती है। पीने के कम होने की वजह से भी मुंह में अक्सर छाले आ जाते है। छालों की वजह से खाने पीने में बहुत दिक्क्त होती है। छालों की परेशानी दूर करने के लिए आप ग्लिसरीन को रुई में डालकर छालों में थोड़ी देर रख दें। इससे छालो में आराम मिलेगा और छाले ठीक भी हो जाएंगे।

2 त्वचा रोगों में फायदेमंद – ग्लिसरीन त्वचा से जुडी बीमारियों में बहुत फायदेमंद है। ग्लिसरीन एक्जिमा जैसी बीमारी के लिए बहुत असरदार है। आप इसे किसी भी क्रीम या बॉडी लोशन के साथ मिक्स करके स्किन पर लगा सकते है।ग्लिसरीन के किसी तरह के साइड इफेक्ट्स नहीं है।

3 त्वचा का रूखापन दूर करे – त्वचा का रूखापन दूर करने के लिए ग्लिसरीन को किसी भी फेस पैक में मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर लें। इस लेप को आप गर्दन से लेकर चेहरे तक लगाएं और 20 मिनट इसे ऐसे ही लगे रहने दें। 20 मिनट बाद चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें। आपकी त्वचा कोमल व चमकदार हो जाएगी।

4 डैंड्रफ दूर करे – अगर आपको बालों में डैंड्रफ की समस्या है तो ग्लिसरीन और गुलाब जल को मिलाकर बालों में लगाएं। इससे आपके बालों का डैंड्रफ खत्म हो जाएगा।

5 फटी एड़ियां बनाए मुलायम – फटी एड़ियों के लिए ग्लिसरीन बहुत फायदेमंद है। गुलाब जल में कुछ मात्रा ग्लिसरीन की मिला लें और इसे अपनी फटी एड़ियों में लगाएं। यह मिश्रण फटी एड़ियों की दरारों को अच्छे से भर देगा और आपको पैरों को चिकना व मुलायम बना देगा।