फिट रहने के लिए जाते हैं जिम, तो डाइट पर भी दें विशेष ध्यान

आजकल अधिकतर लोग खुद को हेल्दी व फिट रखने के लिए जिम का रूख करते हैं। जिम में आपको कई तरह की एक्सरसाइज करने को मिलती हैं, लेकिन इन एक्सरसाइज का पूरा फायदा तब तक नहीं मिल पाता, जब तक आप अपनी डाइट पर भी ध्यान न दें। सही डाइट के जरिए आप न सिर्फ हेल्दी रहते हैं, बल्कि जिम में की गई एक्सरसाइज का असर भी साफतौर पर दिखाई देता है। तो चलिए जानते हैं कि कैसी हो आपकी डाइट-

जिम जाने वाले लोगों को अंडा तो जरूर खाना चाहिए। एक अंडे में कम से कम 7 से 9 ग्राम प्रोटीन होता है, जो आपकी मसल्स बिल्डअप करने व हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है।

वहीं दूध व खजूर का सेवन भी आपके लिए बेहद फायदेमंद रहेगा। खजूर में आयरन, कैल्‍शिम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, मैंगनीज व तांबा आदि पोषक तत्‍व पाए जाते हैं। यह आपको एनर्जी प्रदान करने के साथ-साथ वजन कम करने में भी मददगार होते हैं। इसलिए आप दूध में भिगे हुए खजूर को जिमिंग से पहले खाएं। इससे बॉडी को तुरंत एनर्जी मिलती है।

अगर आप अंडा नहीं खाते हैं तो दलिए को तो डाइट का हिस्सा अवश्य बनाएं। दलिया में इतना प्रोटीन होता है कि यह आपको दिनभर ऊर्जावान बनाए रखता है और इम्यूनिटी को भी मजबूत करता है। इसके अलावा यह हमारे शरीर में ग्‍लूकोज के स्‍तर को भी नियंत्रित करता है।