गोलकीपर सविता महिला विश्व कप टीम की कप्तान

हॉकी इंडिया ने मंगलवार को एफआईएच महिला हॉकी विश्व कप के लिये गोलकीपर सविता की कप्तानी में 18 सदस्यीय टीम की घोषणा की। नीदरलैंड और स्पेन में एक से 17 जुलाई तक होने वाले विश्व कप में भारत को इंग्लैंड, न्यूज़ीलैंड और चीन के साथ पूल बी में रखा गया है।

गोलकीपर सविता को टीम का कप्तान चुना गया है जबकि दीप ग्रेस एक्का टीम की उपकप्तान हैं। सविता के अलावा बिछू देवी खरीबम को गोलकीपर की भूमिका के लिये स्क्वाड में शामिल किया गया है। डिफ़ेंडर दीप ग्रेस एक्का के साथ गुरजीत कौर, निक्की प्रधान और उदिता को टीम में जगह दी गयी है। इसके अलावा मिडफ़ील्डर निशा, सुशीला चानू पुखरमबम, मोनिका, नेहा, ज्योति, नवजोत कौर, सोनिका और सलीमा टेटे को भी विश्व कप के लिये नामित किया गया है।

फॉरवर्ड लाइन में अनुभवी वंदना कटारिया, लालरेमसियामी, नवनीत कौर और शर्मीला देवी को शामिल किया गया है जबकि युवा प्रतिभा अक्षता अबसो धेकले और संगीता कुमारी को प्रतिस्थापन खिलाड़ी चुना गया है।

लंदन में आयोजित पिछले महिला विश्व कप में भारत ने शीर्ष आठ में जगह बनायी थी लेकिन क्वार्टरफाइनल में आयरलैंड से शूटआउट में 3-1 से हारने के बाद भारत का सफर समाप्त हो गया था। आयरलैंड ने इस प्रतियोगिता में रजत पदक जीता था।

टीम चयन के बारे में मुख्य कोच जैनेक शॉपमैन ने कहा, “हमने विश्व कप के लिये सर्वश्रेष्ठ टीम चुनी है। यह अनुभव और उस युवा प्रतिभा का मिश्रण है जिसने एफआईएच प्रो लीग में बड़ी टीमों के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन किया है।”

शॉपमैन ने कहा, “रानी को छोड़कर, जो अभी भी चोट के पुनर्वास से पूरी तरह से उबर नहीं पाई हैं, टीम में वे सभी खिलाड़ी हैं जो ओलंपिक अभियान का हिस्सा thin । ज्योति और सोनिका को टीम में शामिल किया गया है, जिन्होंने मौका मिलने पर अपनी भूमिकाओं में अच्छा प्रदर्शन किया है। हमारे साथ संगीता और अक्षता भी होंगी, जो प्रतिस्थापन खिलाड़ियों के रूप में टीम के साथ यात्रा करेंगी। टीम अपने विश्व कप अभियान को शुरू करने के लिए पूरी तरह से उत्साहित और उत्सुक है और हम अगले दस दिनों का उपयोग प्रो लीग प्रदर्शनों से अपने खेल के आधार विश्लेषण को बेहतर बनाने के लिए करेंगे।”

भारत को अपने ग्रुप स्टेज मुकाबले नीदरलैंड के एम्सटलवीन में खेलने हैं। यदि भारत अपने समूह में शीर्ष पर रहती है तो वह क्वार्टरफाइनल भी एम्सटलवीन में ही खेलेगी। टूर्नामेंट के सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले स्पेन में खेले जाएंगे।

यह भी पढ़ें:-

लोगों को कार में पसंद आ रहा ये महंगा फीचर, हर 3 में से 1 कार यही बिक रही; इस कंपनी की हुई बल्ले-बल्ले