Breaking News
Home / ट्रेंडिंग / सोने की कीमत तेज़ी से गिरी, चांदी भी हुआ मंदी का शिकार

सोने की कीमत तेज़ी से गिरी, चांदी भी हुआ मंदी का शिकार

वैश्विक बाजारों में गिरावट को देखते हुए भारत में भी सोने की कीमतें तेजी से गिरीं। एमसीएक्स पर फरवरी का सोना वायदा शुक्रवार को सोना 1% या ₹ 400 से 37,685 प्रति 10 ग्राम पर गिर गया। चांदी ने बड़ी हिट ली। एमसीएक्स पर, चांदी लगभग 2.5% या 1,074 से 43,536 प्रति किलोग्राम गिर गई। वैश्विक बाजारों में सोने की कीमतों में गिरावट के बाद अमेरिकी अर्थव्यवस्था को में नौकरियों के डाटा में रहात के आसार दिखे। नियोक्ता ने पिछले महीने 266,000 नौकरियों का आंकड़ा बताया, जो कि जनवरी के बाद से सबसे अधिक है।

कॉमेक्स पर शुक्रवार को सोना 1.2% गिरकर 1,465 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। आंकड़ों के बाद डॉलर में भी तेजी आई जब अमेरिकी नौकरियों के आंकड़ों ने यूएस-चीन व्यापार वार्ता को सुर्खियों में ले लिया।
सोने के व्यापारी अब अमेरिकी फेडरल रिजर्व की बैठक के परिणाम पर ध्यान केंद्रित करेंगे, जो अगले सप्ताह निर्धारित है। अमेरिकी केंद्रीय बैंक से वर्ष में तीन कटौतियों के बाद ब्याज दरों को स्थिर रखने की उम्मीद है।

Loading...

कोटक सिक्योरिटीज ने एक नोट में कहा, “इसके अलावा, सोने की कीमत का वजन प्रमुख केंद्रीय बैंकों द्वारा मौद्रिक सहजता में एक ठहराव है। फेड ने कहा है कि यह ब्याज दर को अपरिवर्तित रख सकता है, जब तक कि अमेरिकी आर्थिक दृष्टिकोण से काफी गिरावट न हो।”

विश्लेषकों ने कहा कि नौकरियों की रिपोर्ट ने अमेरिकी अर्थव्यवस्था में अंतर्निहित ताकत दिखाई। अमेरिका और चीन व्यापार वार्ता से जुड़े घटनाक्रम पर भी ध्यान केंद्रित किया जाएगा। लगभग 156 बिलियन डॉलर के चीनी आयात को कवर करने वाले अमेरिकी टैरिफ का एक नया एक हफ्ते में यानी की 15 दिसंबर को आने के लिए तैयार है।

हाल के दिनों में एसपीडीआर ईटीएफ के शेष फ्लैटों की होल्डिंग के साथ गोल्ड ईटीएफ निवेशक भी स्थानांतरित हो गए हैं। कोटक सिक्योरिटीज ने कहा कि सोना का मिला-जुला कारोबार देखने को मिल सकता है क्योंकि बाजार के खिलाड़ी अमेरिका और चीन के व्यापार संबंधी बयानों पर प्रतिक्रिया देते हैं।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *