सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है गोलगप्‍पे का पानी, जानिये कैसे

गोलगप्पे खाना सभी लोग बहुत पसंद करते हैं। इसे देखते ही सभी के मुंह में पानी आने लगता है। क्या आप यह जानते हैं गोलगप्पे का पानी पीने में स्वादिष्ट होने के साथ सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इस पानी को पीने से पेट के कई गंभीर रोगों से राहत मिलती है क्योंकि इसे बनाने के लिए पुदीने के पत्तों, हरे धनिए, हरी मिर्च, जीरा, हींग, काला नमक, सोंठ और नींबू आदि चीजों का भरपूर इस्तेमाल किया जाता है जो कि सभी औषधीय गुणों से पूर्ण्तः भरपूर है। आइए आपको बताते है गोलगप्पे का पानी पीने से पेट के किन-किन रोगों से हमें पूर्ण्तः राहत मिलती है।

1. हाजमा रखें ठीक
कई हैवी खाना खाने से पेट बहुत भारी-भारी रहता है और इसे पचाना बहुत मुश्किल होता है। ऐसे में गोलगप्पे का पानी पीएं। इसे पीने से पाचन क्रिया पूर्ण्तः दुरूस्त होती है और खाना बहुत ही आसानी से पच जाता है। इसके अलावा कब्ज की गंभीर समस्या से राहत मिलती है।

2. पेट की गैस से मिलें राहत
कुछ लोग बहुत ही गलत खान-पान के कारण पेट गैस की समस्या से परेशान रहते हैं और गैस के कारण उनका पेट हमेसा फूला रहता है। इससे छुटकारा पाने के लिए गोलगप्पे का पानी बहुत फायदेमंद है।

3. खट्टे डकार से मिलें छुटकारा
कई बार तला-भुना या फिर स्वाद-स्वाद में ज्यादा भोजन खा लेने से खट्टे डकार आने लगते हैं। जिसके कारण बहुत गंदा महसूस होता है। खट्टे डकार से छुटकारा पाने के लिए पुदीने वाला गोलगप्पे का पानी अवश्य पीएं।

4. पेट दर्द
बहुत अधिक खाना खाने से पेट दर्द की समस्या होने लगती है। इस तरह की मुश्किल होने पर गोलगप्पे वाला पानी पीएं। इससे आपको बहुत हद तक फायदा मिलेगा।

पहले पीरियड से जुड़ी ये जरूरी बातें जानती हैं आप?