खुशखबरी: भारत में MRP से 50 प्रतिशत कम कीमत पर मिल सकतें हैं कोरोना टीके

भारत में एक बार फिर से कोरोना की रफ्तार बढ़ने लगी हैं। लेकिन, राहत की बात यह हैं कि कोरोना वैक्सीन को लेकर भी सकारात्मक खबरें लगातार सामने आ रही हैं। वैक्सीन निर्माता कंपनियां अंतिम चरण के परीक्षण से गुजर रही हैं। संभव हैं कि जनवरी अंत या फरवरी के शुरुआती सप्ताह में भारत में कोरोना वैक्सीन मिल सकती है। भारत सरकार इस योजना पर काम कर रही हैं कि समाज के हर तबके के लोगों तक वैक्सीन की उपलब्धता किस तरह कराई जाए।

बता दे प्रधानमंत्री ने हाल ही में कहा था कि हम वैक्सीन के भंडारण से लेकर वितरण तक की योजना पर काम कर रहे हैं। फरवरी तक वैक्सीन आने पर सबसे पहले डोज कोरोना वॉरियर्स को दिए जाएंगे। जिनमें डॉक्टर, नर्स और नगरपालिका कर्मचारी आदि शामिल हैं। केंद्र सरकार वैक्सीन के खुराक की खरीद के लिए वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों के साथ एक अनुबंध को अंतिम रूप देने में लगी हैं।

सूत्र मुताबिक सरकार कंपनियों से थोक में बेहतर कीमत पर वैक्सीन खरीदने पर बात कर रही हैं। दो-शॉट वाले टीके के लिए एमआरपी जो कि 500-600 रुपये के करीब हो सकती है, उससे आधी कीमत पर खरीदने की योजना सरकार बना रही है। इस मामले से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि अगर सब कुछ योजना के अनुसार हो जाता है तो हम उम्मीद कर रहे हैं कि जनवरी-फरवरी तक वैक्सीन भारत में आ जाएगी।

यह भी पढ़े: जानें किन कारणों से हो सकता है आपका हार्ट फेल
यह भी पढ़े: दूध में मिलाएं अदरक और शहद, होंगे जबर्दस्त लाभ