Google ने Play Store से हटाया Paytm App, सामने आई चौंकाने वाली वजह

पॉपुलर पेमेंट सिस्टम ऐप पेटीएम को Google ने Play Store से हटा दिया है। जिसके बाद अब यह App एंड्राइड यूजर्स के लिए अनुपलब्ध हो गया है। हालांकि, जिन स्मार्टफोन्स में यह एप पहले से इंस्टॉल है, उनमें यह पहले की तरह काम करता रहेगा। ऐप को प्ले स्टोर से हटाने के सवाल पर गूगल ने कहा कि वह किसी भी गैंबलिंग (जुआ खेलने वाले) ऐप का समर्थन नहीं करता है। ऐसे में पेटीएम के साथ इस तरह की शिकयत आने पर इसे स्टोर से हटा दिया गया।

जूए पर नीतियों को लेकर गूगल इंडिया ने शुकवार को एक ब्लॉग पोस्ट किया है। जिसमें लिखा है कि कंपनी ऑनलाइन कैसिनो की अनुमति नहीं देती है। साथ ही खेलों में सट्टेबाजी की सुविधा देने वाले किसी भी अनियमित जुआ ऐप का भी विरोध करती है। बता दे भारत में आईपीएल जैसे बड़े खेल आयोजनों से पहले बड़ी मात्रा में इस तरह के एप प्ले स्टोर पर डाले जाते है। गूगल ने कहा कि नीतियों का उल्लंघन करने पर एप को प्लेटफॉर्म से हटाया जा सकता है।

गूगल के मुताबिक जब कोई ऐप कंपनी की नीतियों का उल्लंघन करता है तो उसके डेवलपर को इस बारे में सूचित किया जाता है। जिसके बाद डेवलपर को इसे नियमों के अनुरूप बनाना होता है, तब तक वह नियमों के हिसाब से बन नहीं जाता उसे प्लेटफॉर्म से हटा दिया जाता है।

पेटीएम ने दिया जवाब

पेटीएम ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि ऐप डाउनलोड या अपडेट करने के लिए Google के Play Store पर अस्थायी रूप से अनुपलब्ध है। यह बहुत जल्द वापस आ जाएगा। सभी पैसे पूरी तरह से सुरक्षित हैं और जिनके पास ऐप पहले से डाउनलोडेड हैं वे ऐप को सामान्य रूप से यूज कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: भारत में खुलेगा Apple का पहला Online Store, ग्राहकों को मिलेंगे बड़े फायदे
यह भी पढ़े: IPL 2020: रवींद्र जडेजा रच सकते है इतिहास, ये बड़ा रिकॉर्ड कर रहा इंतजार