इन समस्याओं से छुटकारा दिलाने में बहुत सहायता करता है लौकी

लौकी में बहुत सारे न्यूट्रियेंट्स पाए जाते है जो हमारी सेहत के लिए बहुत उपयोगी हैं, इसका उपयोग करने से हम कई गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं। लौकी का सेवन करने से हमारे बाल सफेद नहीं होते हैं। प्रतिदिन सुबह 1 ग्लास लौकी का जूस पीना अत्यधिक होता है। इससे बालों का असमय सफेद होने की परेशानी से हमें राहत मिलती हैं।

अगर आप भी मोटापे से बहुत जल्द छुटकारा पाना चाहते हैं तो लौकी का उपयोग कीजिए। क्योंकि इसमें तकरीबन 96 प्रतिशत पानी होता है और प्रति 100 ग्राम लौकी में 12 कैलोरी होती है। फाइबर की अच्छी खासी मात्रा होने से जल्द भूख नही लगती है और पेट भी भरा-भरा सा रहता है।

कब्ज जैसी गंभीर परेशानी से जूझ रहे रोगों के लिए लौकी खाना बहुत ही लाभदायक होता है, क्योंकि इसमे मौजूद फाइबर पेट की अंदरूनी सफाई करता है। साथ ही एसिडिटी की गंभीर समस्या होने पर लौकी का जूस पीना अत्यधिक लाभकारी होता है।

लौकी का सेवन करके शरीर को पूर्ण्तः ठंडा रखा जा सकता है। साथ ही इसका जूस पेशाब करते वक्त हो रहे जलन की गंभीर समस्या को दूर करता है। आपको बता दे की जलन का मुख्य कारण पेशाब में एसिड की मात्रा का ज़्यादा होना है। इस समस्या से जल्द छुटकारा पाने के लिए लौकी का जूस या सब्ज़ी खाना अत्यधिक लाभकारी होता है।