स्वास्थ्य की समस्याओं से निजात दिलाएगा लौकी का जूस

लौकी खाने में स्वादिष्ट होने के साथ साथ सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। लौकी में ऐसे कई गुण होते हैं जो हमारे शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं।

हर रोज सुबह खाली पेट लौकी के जूस का सेवन करने से आपको कोई भी बीमारी छू नहीं पाएगी, ध्यान रखें कि इसका स्वाद ज्यादा कड़वा ना हो अगर ज्यादा कड़वा हुआ तो आपको पेट में गैस और अपच की प्रॉब्लम हो सकती है।

सामग्री

लौकी- 250-300 ग्रामपुदीने के पत्ते- 5-6जीरा पाउडर- 1/2 टीस्‍पूनकाली मिर्च पाउडर- 1 चुटकीनमक- स्‍वादानुसार

विधि लौकी को छील कर धोएं और काट लें।

फिर ब्लेंडर में कटी हुई लौकी और पुदीने के पत्ते डाल कर ब्लेंड करें। अब इसमें जीरा पाउडर, काली मिर्च पाउडर और नमक डाल कर अच्छी तरह मिलाएं।

फिर बर्फ डाल कर सर्व करें।आजकल काफी लोगो में हाई ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम देखने को मिल रही है। इस प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए लौकी का जूस बहुत लाभदायक है।

लौकी में पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है जो हाई ब्लड प्रेशर को नार्मल करने में मदद करता हैं।गर्मियों में अक्सर सिर दर्द और अपच जैसी प्रॉब्लम हो जाती है।

इस प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए लौकी का जूस पीएं। इससे पीने से पाचन क्रिया मजबूत होती है।आजकल काफी लोग मोटापे की प्रॉब्लम से परेशान हैं।

मोटापे से छुटकारा पाने के लिए लौकी का जूस बहुत लाभकारी है। सुबह खाली पेट इसका सेवान करने से भूख कंट्रोल रहती है और वीकनेस भी नहीं होती।

सेहत के लिए रोज दूध में ये चीजें मिलाकर पीना होता है बहुत फायदेमंद