इन समस्याओं का अचूक इलाज हैं लौकी के छिलके

लौकी का सेवन तो आपने कई बार किया होगा। यह एक ऐसी सब्जी है जो वजन कम करने के साथ-साथ अन्य कई तरह की समस्याओं को दूर करने में सहायक है। लेकिन इसके छिलके भी कुछ कम कमाल के नहीं है। अगर आप लौकी का सेवन करते हैं तो इसके छिलकों को बाहर फेंकने की भूल न करें। बेकार समझे जाने वाले लौकी के छिलकों के जरिए आप कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

अगर आपको बवासीर की समस्या है और आपका उसका उपचार घरेलू नुस्खों से करना चाहते हैं तो उसमें लौकी के छिलके आपके बेहद काम आएं। इसके इस्तेमाल के लिए पहले आप इन छिलकों को सुखाकर पाउडर बना लें और इसे रोजाना ठंडे पानी के साथ दिन में दो बार सेवन करें। कुछ ही दिनों में आपको असर होता नजर आएगा।

वहीं गर्मी के मौसम में सनबर्न या टैनिंग होना बेहद आम बात है। लेकिन इसके उपचार में भी लौकी के छिलके बेहद फायदेमंद है। इसके लिए आप लौकी के छिलकों का पेस्ट बनाएं और त्वचा पर लगाएं। कुछ देर बाद चेहरा धो दें।

अधिक गर्मी के कारण त्वचा एवं पैर के तलवों में जलन होने लगती है, जिससे बचने के लिए लौकी के छिलकों का प्रयोग किया जा सकता है। इन छिलकों को त्वचा पर रगड़ने से राहत मिलती है।