Breaking News
Home / टेक्नोलॉजी / अब महंगे होंगे मोबाइल, सरकार ने GST दर 12 से बढ़ाकर की 18 प्रतिशत

अब महंगे होंगे मोबाइल, सरकार ने GST दर 12 से बढ़ाकर की 18 प्रतिशत

शनिवार (14 मार्च) को नई दिल्ली में माल एवं सेवाकर (जीएसटी) परिषद की 39वीं बैठक आयोजित हुई। जिसके बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मीडिया को संबोधित किया। उन्होने अपने संबोधन में बताया कि बैठक में जीएसटी परिषद ने मोबाइल फोन पर जीएसटी दर को बढ़ाने का फैसला किया है। जिसके बाद यह दर 12 से बढ़ाकर 18 प्रतिशत कर दी जायेगी। मोबाइल के अलावा फुटवियर, कपड़ा और उर्वरक पर दरें बढ़ाने का फैसला किया गया है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के मुताबिक नई दरें एक अप्रैल 2020 से लागू होंगी। मोबाइल पर दरें बढ़ाने के फैसले से मोबाइल निर्माता और विक्रेता नाखुश है। मोबाइल उद्योग से जुड़े जानकारों का कहना है कि सरकार के इस कदम से मोबाइल की कीमत पर असर पड़ेगा। यह और भी परेशानी भरा होगा क्योंकि इस वक्त कोरोना वायरस की वजह से इलेक्ट्रानिक आपूर्ति श्रंखला अनिश्चितता के दौर से गुजर रही है। ऐसे में कई ग्राहक पुराने हैंडसेट खरीदना पसंद करेंगे।

Loading...

माल एवं सेवाकर परिषद की बैठक में फुटवियर, कपड़ा, उर्वरक और मोबाइल फोन जैसे क्षेत्रों में दरें बढ़ाने का फैसला हुआ है। बैठक में बताया गया कि यह चार क्षेत्र ऐसे है जहां तैयार माल के मुकाबले कच्चे माल के आयात पर ऊंची दर से शुल्क लगाया जाता है। इसी वजह से परिषद की बैठक में मोबाइल फोन और उसके विशिष्ट हिस्सों पर दर को 12 प्रतिशत से बढ़ाकर 18 प्रतिशत करने का फैसला किया गया है। भविष्य में ऐसे ही अन्य क्षेत्रों पर विचार किया जाएगा।

यह भी पढ़े: बीजेपी सांसद सुब्रमण्यम स्वामी के ट्वीट से जावेद अख्तर को परेशानी क्यों है?
यह भी पढ़े: कई दिनों तक घूमती रही कोरोना वायरस से संक्रमित महिला, फिर पिता ने छुपाकर घर में रखा, बुलानी पड़ी पुलिस

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *