सरकार कपड़ा उद्योग के विस्तार में लगी है: उपेंद्र

Breaking news background

कपड़ा सचिव उपेंद्र प्रसाद सिंह ने गुरुवार को कहा कि सरकार मेगा टेक्साटाइल पार्क जैसी परियोजनाओं से कपड़ा उद्योग के विस्तार में जुटी है।


श्री सिंह ने परिधान और कपड़ा मशीनरी, कपड़े, सहायक उपकरण और संबद्ध उद्योगों से 200 से अधिक कंपनियों के साथ जुड़ने के अवसर और नवीनतम उत्पादों की प्रदर्शनी करने वाले गार्टेक्स टेक्सप्रोसेस इंडिया के सातवें संस्करण के उद्घाटन के अवसर पर कहा कि कपड़ा मशीन निर्माण को प्रोत्साहित करने पर भी ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जिससे विदेशी निर्माताओं को देश के अंदर कपड़ा मशीनरी बनाने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा।


इस मौके पर सांसद और कपड़ा सलाहकार समिति के सदस्य हंसमुख पटेल, डेनिम मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन तथा सीएमडी के अध्यक्ष शरद जयपुरिया समेत अन्य गणमान्य मौजूद थे। इस तीन दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन राजधानी के प्रगति मैदान में किया जा रहा है।


श्री सिंह ने कहा, “भारत सरकार मेगा टेक्सटाइल पार्क जैसी परियोजनाओं से कपड़ा उद्योग के विस्तार में जुटी है जिसका जिसका उद्देश्य टूटी मूल्य श्रृंखला के साथ-साथ आकार और पैमाने की समस्या को हल करना है। कपड़ा पारिस्थितिकी तंत्र में स्थिरता और वृत्ताकारता को भी विकसित करने की आवश्यकता है। हम कपड़ा मशीन निर्माण को प्रोत्साहित करने पर भी ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जिससे विदेशी निर्माताओं को देश के अंदर कपड़ा मशीनरी बनाने के लिए प्रोत्सान मिलेगा।”


चर्चा के लिए पैनल में शामिल फैशन डिजाइन काउंसिल ऑफ इंडिया के अध्यक्ष सुनील सेठी ने कहा,“ समय की आवश्यकता नवाचार है। कपड़ा, परिधान और स्क्रीन प्रिंटिंग वर्टिकल के बीच सहयोग गार्टेक्स टेक्सप्रोसेस इंडिया को और भी अधिक सफल बनाएगा और कंपनियों को ग्राहकों के सामने अपने नए विकास और क्षमताओं को प्रदर्शित करने में मदद करेगा।”