टिकटॉक, यूसी ब्राउसर समेत 59 चाइनीज ऐप्स पर भारत सरकार ने लगाया पूर्ण प्रतिबंध

पूर्वी लद्दाख के गलवान घाटी में चीन ने 20 भारतीय सैनिकों को शहीद कर दिया था। जिसके बाद से ही देशभर में चीन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन और चीनी सामानों का बहिष्कार हो रहा है। इसी कड़ी में एक कदम और आगे बढ़ाते हुए भारत सरकार ने 59 चाइनीज मोबाइल एप को प्रतिबंधित कर दिया है। बैन किये गए इन ऐप में टिकटॉक, यूसी ब्राउसर, शेयर इट, हेलो और अन्य चाइनीज एप शामिल है। इन ऐप्स पर बड़े पैमाने पर डाटा बाहर भेजने का आरोप है।

गौरतलब है कि इससे पहले भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने सरकार से चीन से जुड़े 52 मोबाइल एप्लिकेशन को ब्लॉक करने या फिर इनके इस्तेमाल ना करने की सलाह देने की अपील की थी। सुरक्षा एजेंसियों का मानना था कि ये सभी एप्लीकेशन सुरक्षित नहीं है। जिनकी एक लिस्ट सरकार को भेजी गई थी जिसमें जूम, टिकटॉक, यूसी ब्राउजर, एक्सएंडर, शेयर इट और क्लीन मास्टर जैसे एप का नाम शामिल था। जिसके बाद सरकार ने यह बड़ा कदम उठाया है।

इसी साल अप्रैल में गृह मंत्रालय ने जूम के इस्तेमाल को लेकर एक अडवाइजरी जारी की थी। भारत पहला देश नहीं है जिसने सरकार में जूम एप के इस्तेमाल पर रोक लगाई है। इससे पहले जर्मनी और अमेरिका भी ऐसा कर चुके है। माना जाता रहा है कि चाइनीज एप का इस्तेमाल स्पाइवेयर के रूप में हो सकता है।

यह भी पढ़े: जीनी और जुजु फेम अभिनेता जावेद हैदर ठेले पर बेच रहे सब्जी, वायरल हुआ वीडियो
यह भी पढ़े: योगी आदित्यनाथ की राह पर चल पड़े डोनाल्ड ट्रंप, सार्वजानिक की दंगाइयों की तस्वीरें

Loading...