अंगूर है लाभकारी डायबिटीज मरीजों के लिए

अंगूर फल रंग में हरा और काला होता है। इसका टेस्ट हल्का मीठा और खट्टा होता है। अंगूर खाना स्वास्थ्य के बहुत लाभदायक होता हैं। इसमें भरपूर मात्रा में कैलोरी, विटामिन सी, विटामिन ई, फाइबर मौजूद होता है। आइये जाने इसके फायदे –

ग्लूकोज, साइट्रिक एसिड, मैग्नीशियम अंगूर में अधिक होते हैं। इसको खाने से अनेको बीमारियों को दूर किया जा सकता है। अंगूर का सेवन करने से टीबी, ब्लड-इंफेक्शन, कैंसर को दूर किया जा सकता है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए अंगूर बहुत लाभदायक होता है। इसका सेवन करने से ब्लड प्रेशर को आसानी से कम किया जा सकता है। इसमें आयरन भी प्रयाप्त मात्रा में होती है।

अंगूर का जूस पीने से माइग्रेन का दर्द बहुत जल्दी सही हो जाता है। रोज़ाना अंगूर के रस को पीने से दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है।

अंगूर का सेवन करना ब्रेस्ट कैंसर की रोकथाम में भी बहुत लाभदायक होता है। इसको खाने से हार्ट प्रोब्लम्स को दूर किया जा सकता है।

अंगूर खाने से भूख खुल जाती है। ये वजन को बढ़ाने में बहुत फायदेमंद होता हैं। साथ ही इसको खाने से कब्ज की समस्या से निजात पाया जा सकता है।

अंगूर के जूस को पीने से खून की कमी को दूर किया जा सकता है। इसके लिए आप इसमें 2 चम्मच शहद भी मिक्स कर सकती है। बहुत फायदा मिलेगा।

धूप और पसीने से होने वाली खुजली से ऐसे पायें राहत