जाने-माने महान शास्त्रीय गायक पंडित जसराज का दिल का दौरा पड़ने से निधन

जाने-माने महान शास्त्रीय गायक पंडित जसराज का अमेरिका में निधन हो गया है। उनकी मौत दिल का दौरा पड़ने की वजह से हुई। सोमवार (17 अगस्त) की सुबह 5 बजकर 15 मिनट पर उन्होंने अमेरिका स्तिथ अपने आवास पर अंतिम सांस ली। कोरोना वायरस महामारी के कारण लॉकडाउन के बाद से पंडित जसराज न्यूजर्सी में ही थे। उनके निधन की पुष्टि उनकी बेटी दुर्गा जसराज ने दी है। इसी साल जनवरी में उन्होंने अपना 90वां जन्मदिन सेलिब्रेट किया था।

पंडित जसराज के निधन पर उनके परिवार ने एक बयान में कहा, ‘बहुत दुख के साथ हमें सूचित करना पड़ रहा है कि संगीत मार्तंड पंडित जसराज जी का अमेरिका के न्यूजर्सी में अपने आवास पर आज सुबह 5 बजकर 15 मिनट पर दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया।’

उन्होंने कहा, ”हम प्रार्थना करते हैं कि भगवान कृष्ण स्वर्ग के द्वार पर उनका स्वागत करें जहां वह अपना पसंदीदा भजन ‘ओम नमो भगवते वासुदेवाय’ उन्हें समर्पित करें। हम उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करते हैं।” उन्होंने आगे कहा , ‘आपकी प्रार्थनाओं के लिये धन्यवाद । बापूजी जय हो।

बता दे पंडित जसराज ने आखिरी प्रस्तुति 9 अप्रैल को हनुमान जयंती पर फेसबुक लाइव के माध्यम से वाराणसी के संकटमोचन हनुमान मंदिर के लिए दी थी। अपनी भावनात्मक और मधुर आवाज के दम पर उन्होंने विश्वभर में ख्याति प्राप्त की थी। भगवान श्रीकृष्ण का प्रभाव उनके गायन और जिंदगी पर हमेशा रहा।

यह भी पढ़े: कच्चा केला, जानिए इसके खाने के फायदे
यह भी पढ़े: दिल की धड़कन को हो सकता है नुकसान, कभी न करें यह काम