हरी मिर्च में है बहुत सारे लाभकारी गुण, कीजिये सेवन

हरी मिर्च का नाम सुनते ही आंखों में से आंसू और मुंह से पानी निकलने लगता है,लेकिन ये मिर्च आपके सेहत फायदों से जुडी हुई है। इससे सब्जी स्पाइसी बन जाती हैं। सलाद में भी हरी मिर्ची खाने से बेहद लाभ होते हैं। हरी मिर्ची में विटामिन, प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाएं जाते हैं। जो हमारे शरीर को एनर्जी देने के साथ स्किन को भी सुन्दर रखता हैं। लेकिन आपको पता है की हरी मिर्ची कई लाभ छुपे हुए, जो आपकी सेहत का पूरा ध्यान रखती है।चलिए जानते हैं वो लाभ के बारे में…

अगर आपके चेहरे पर कील मुँहासे हो गए हैं तथा कई घरेलू तथा डॉक्टरों से सलाह लेने के बाद भी सही नहीं हुए है। तो एक उपाय हम आपको बताते हैं, जो आपकी मदद करेगा। यहां पर हम बात कर रहे हैं हरी मिर्च की। इसका पेस्ट बना कर इसे मुँहासे पर लगाने से से जल्द रहत मिलेगी तथा आपकी स्किन निखर जाएगी। मिर्च में काफी विटामिन सी तथा ई पाया जाता है।

मिर्च का सेवन करने से आपकी बॉडी का ब्लड साफ होता है तथा नसों में इसका सही ढग से होता है। इसलिए चेहरे पर पिंपल्स की परेशानी दूर होती है। खाज-खुजली के लिए मिर्च को तेल मे जलाकर मालिश करने से आराम मिलता है। गर्मी के दिनों में खाने के साथ हरी मिर्च खाएं। खाने के साथ मिर्च खाने से लू नहीं लगती है।

इसमें विटामिन सी पर्याप्त मात्रा पाया जाता है। विटामिन सी दूसरे विटामिन्स को शरीर में भली प्रकार अवशोषित होने में सहायता करता है। विटामिन ए से भरपूर हरी मिर्च आंखों तथा स्किन के लिए भी काफी लाभदायक है।

आपके पेट में कब्ज होने से मुहं में छाले हो जाते हैं जिससे कुछ भी नहीं निगला जाता हैं। अगर आपके मुँह में भी छाले हो गए हैं तो लाल मिर्ची के बजाए हरी मिर्ची खाना चाहिए। अधिक तीखा खाने से मुँह के छालो से रहत मिलेगी।

चावल के पानी से आपको होंगे कई ब्यूटी लाभ, जानिए टिप्स