हरी मिर्च आपके पाचन क्रिया को बनाती है बेहतर

खाने में अगर हरी मिर्च न हो तो भोजन का स्वाद ही नहीं आता। कुछ लोग सब्जी को तीखा बनाने के लिए इसका प्रयोग करते हैं तो कुछ लोग इसकी मदद से बनने वाले अचार का सेवन करते हैं। आप भी हरी मिर्च को बड़े मजे से खाते होंगे लेकिन क्या आप इस बात से वाकिफ है कि यह सेहत के लिए भी बेहद लाभकारी है। तो चलिए जानते हैं इससे होने वाले कुछ जबरदस्त फायदों के बारे में-

वैसे तो इसका सेवन हर मौसम में अच्छा रहता है, लेकिन अब जब गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है तो इसका सेवन अवश्य करंे। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट के साथ ही डाइट्री फाइबर्स तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जिससे पाचन क्रिया सुचारू रूप से काम करती है और गैस, कब्ज आदि रोगों में राहत मिलती है।

आपको शायद पता न हो लेकिन हरी मिर्च शरीर से बैड बैक्टीरिया का सफाया करती है। दरअसल, हरी मिर्च में एंटी ऑक्सीडेंट तत्वों के साथ ही एंटी बैक्टीरियल तत्व भी पाए जाते हैं। हरी मिर्च का सेवन करने से शरीर में बेड बैक्टीरिया को खत्म करती है और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाती है। जिससे शरीर का एलर्जी या संक्रमण से बचाव होता है।

हरी मिर्च पर हुए शोध के मुताबिक, हरी मिर्च का सेवन करने से शरीर का ब्लड शुगर सामान्य बना रहता है। इसलिए डायबिटीज पेशेंट्स को हरी मिर्च का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए।

हरी मिर्च में मौजूद विटामिन ए से आंखों की रोशनी में इजाफा होता है, तो वहीं त्वचा में नमी बरकरार रहती है।

हरी मिर्च का सेवन करने से आप खुश भी रह सकते हैं। क्योंकि हरी मिर्च खाने से मस्तिष्क में एडोर्फिन नामक हार्मोन रिलीज होता है। जिससे मूड खुशनुमा और हमेशा अच्छा रहता है।