हरी मिर्च, गर्मी के मौसम में अवश्य खाएं

हरी मिर्च यूं तो सब्जी के स्वाद को बढ़ा देता है, लेकिन बहुत से लोग इसके तीखेपन के कारण इसे डाइट से बाहर ही रखते हैं। शायद आपको मालूम न हो लेकिन गर्मी के मौसस में हरी मिर्च का सेवन करने से स्वास्थ्य को बेहद लाभ प्राप्त होते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

  • हरी मिर्च का सेवन पाचन क्रिया पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। ऐसा हरी मिर्च में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट के साथ-साथ डाइट्री फाइबर्स के कारण होता है। हरी मिर्च का सेवन करने से गैस, कब्ज जैसी बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है।
  • हरी मिर्च में एंटी बैक्टीरियल तत्व भी पाए जाते हैं। शरीर में मौजूद बुरे बैक्टीरिया को हरी मिर्च का सेवन करने से खत्म किया जा सकता है। इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है जिससे शरीर को एलर्जी या संक्रमण से बचाया जा सकता है।
  • आपको शायद पता न हो लेकिन हरी मिर्च का सेवन मधुमेह पीड़ित रोगियों के लिए बेहद लाभदायक है। रिसर्च के मुताबिक हरी मिर्च का सेवन करने से ब्लड में मौजूद शुगर नॉर्मल रहता है। डायबिटीज रोग से ग्रसित लोगों को हरी मिर्च का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए।
  • हरी मिर्च का सेवन करने से विटामिन ए का लेवल बढ़ता है। इससे आंखों की रोशनी में इजाफा होता है। हरी मिर्च खाने से जुबान साफ होती है। यही कारण है कि जो लोग साफ नहीं बोल पाते हैं या तुतलाते हैं तो डॉक्टर्स उन्हें हरी मिर्च खाने की सलाह देते हैं।
Loading...