हरी मिर्च है कई बीमारियों से भी राहत दिलाने में मददगार है

खाने में अगर तीखी मिर्च न हो तो खाने का स्वाद ही नहीं आता। जिन लोगों को तीखा खाना पसंद होता है, वह तो बिना हरी मिर्च के खाना खाते ही नहीं है। वैसे हरी मिर्च खाने में भले ही कितनी भी तीखी हो, लेकिन इसके फायदे भी अनेक हैं।

हरी मिर्च में कई तरह के पोषक तत्व विटामिन ए, बी6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं। इतना ही नहीं, यह कई बीमारियों से भी राहत दिलाने में मददगार है-

अगर आप मधुमेह पीड़ित हैं तो हरी मिर्च आपके लिए रामबाण साबित हो सकती है। इसके लिए आप रात को 1 गिलास पानी में 2 हरी मिर्च बीच में से काटकर भिगोकर रख दें और सुबह ब्रश करने से पहले इस पानी का सेवन करें। हरी मिर्च का पानी आपके ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रखने में मदद करता है।

आपको शायद जानकर हैरानी हो लेकिन हरीमिर्च के जरिए वजन भी कम किया जा सकता है। दरअसल, हरी मिर्च में कैलोरी बिल्कुल भी नहीं होती। इसके सेवन से आप कई पोषक तत्व प्राप्त करते हैं, लेकिन कैलोरी नहीं।

हरी मिर्च के सेवन का एक सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह आपके इम्युन सिस्टम को मजबूत बनाता है। इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है जो रोगों को लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है।

यह भी पढ़ें-

बच्चों की बढ़ानी है हाइट, काम आएंगे ये योगासन