चेहरे की खूबसूरती भी बढ़ाता है हरा धनिया, ऐसे करें इस्तेमाल

हमारी सेहत के लिए धनिया बेहद गुणकारी होता हैं, यह स्वाद के साथ-साथ सेहत का भी ध्यान रखता हैं। इसमें प्रोटीन, वसा, फाइबर, आयर्न, कार्बोहाइड्रेट और मिनरल काफी मात्रा में पाएं जाते हैं।

जो सेहत के लिए बेहद लाभकारी होते हैं। इसका सेवन करने से चेहरे की खूबसूरती भी बढ़ती है। ये पेट की परेशानियों को दूर करता हैं और पाचनशक्ति बढ़ाता है। चलिए जानते हैं धनिये के सेहत राज के बारे में…

हर रोज सुबह पीएं तुलसी वाला दूध, सेहत रहेगी ठीक!

-इसमें एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जिससे मुंह के छालों को आराम मिलता है। दो चम्मच धनिया के जूस को चुटकी भर हल्दी में मिला कर पेस्ट तैयार कीजिए और मुहासों पर लगाएं। इस परेशानी से राहत मिलेगी।

-हरे धनिए में विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है जो आंखों के लिए बेहद आवश्यक होता है। हर रोज इसका प्रयोग खाने में करने से आंखों की रोशनी बढ़ने लगती है।

अगर आप है कब्ज की समस्या से परेशान तो ऐसे पायें छुटकारा

-क्या आप मस्सों से परेशान हैं तो आप धनिया पीस कर पेस्ट बना लीजिए और रोजाना मस्सों पर लगाना चाहिए। इससे मस्सों की परेशानी से राहत मिलती है।

-क्या आपको कमजोरी महसूस हो रही हैं तो आप 2 चम्मच धनिए के रस में 10 ग्राम मिश्री और आधी कटोरी पानी मिलाकर सुबह – शाम सेवन करने से लाभ मिलेगा।