सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है ग्रीन टी, जानिए कैसे!

आमतौर पर ग्रीन टी को सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। एंटी-आंक्सीडेंट से भरपूर इस चाय से आप वजन कम करने से लेकर कई तरह की बीमारियों को खुद से दूर रख सकते हैं। लेकिन कभी-कभी यह आपकी सेहत के लिए हानिकारक भी साबित हो सकती है। आईए जानें कैसे-

कुछ लोग ग्रीन टी का सेवन खाने के साथ करते हैं, लेकिन वास्तव में ऐसा करने से बचना चाहिए। दरअसल ग्रीन टी में कैटेकिन मौजूद होता है। यह तत्व शरीर में आयरन के अवशोषित होने में दिक्कत पैदा करता है, जिससे शरीर में आयरन की समस्या हो सकती है।

गर्भवती या स्तनपान करवाने वाली स्त्रियों को भी ग्रीन टी के सेवन में थोड़ी सावधानी बरतनी चाहिए। ऐसी महिलाएं दिन में एक या दो कप से ज्य़ादा ग्रीन टी न पीएं। इसका ज्य़ादा मात्रा में सेवन गर्भस्थ शिशु को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इतनी मात्रा में 200 एमजी कैफीन होता है, इससे अधिक कैफीन गर्भावस्था में खतरनाक हो सकता है।

कैफीन दूध के जरिये शिशु तक भी पहुंचता है, जो उसके स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं होता। खाली पेट भी ग्रीन टी का सेवन उचित नहीं माना जाता। इससे एसिडिटी, घबराहट, चक्कर, डायबिटीज, कब्ज, अनिद्रा, सीने में जलन जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

पीरियड्स के दौरान भूलकर भी न करें लापरवाही