सेहत के लिए ग्रीन टी नुक़सानदाक हो सकता है

वर्तमान समय में अपने सेहत को लेकर लोग बहुत ज्यादा सजग हो गए हैं। बढ़ते वजन को कंट्रोल में रखने के लिए सही डाइट और एक्सरसाइज करते रहते हैं। इसी के साथ काली-दूध वाली चाय को छोड़कर लोग अब ग्रीन टी का सेवन करने लगे हैं। ग्रीन टी का सेवन लोग अपना वजन कम करने औऱ खुद को सेहतमंद रखने के लिए करते हैं लेकिन कुछ लोग इसका आवश्यकता से अधिक सेवन करते है जो आपको फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकती है। अगर आप भी दिन में बहुत बार ग्रीन टी पीते हैं तो पहले इन बातों पर गौर कर लें।

ज्यादा ग्रीन टी पीने से जुड़े नुकसान:-

मोटापा घटाने का भूत कुछ लोगों पर बहुत अधिक सवार होता है। इसी चक्कर में वह जरूरत से ज्यादा डाइटिंग और परहेज करते हैं। नतीजा अंदरूनी शरीर पूरी तरह कमजोर हो जाता है जो किसी भी गंभीर समस्या को न्यौता दे सकता है। वजन घटाने के लिए दिन में सिर्फ 3 कप ग्रीन टी पीना पर्याप्त हैं ज्यादा ग्रीन टी सिरदर्द, डायरिया और घबराहट का कारण बन सकती है।

यह बात मिथ है कि खाली पेट ग्रीन टी पीएंगे तभी असर करेंगी। बल्कि कई बार खाली पेट ग्रीन टी, उलटी और घबराहट का कारण बन जाती हैं। इससे जलन भी हो सकती है।

खाली पेट ग्रीन टी पीने से एसिडिटी की समस्या भी हो सकती हैं क्योंकि इसमें मौजूद कैफीन पेट में गैस पैदा करता है। इसकी जगह पर खूब सारा पानी पीएं।

टैनिन होने की वजह से ग्रीन टी से आपको एसिडिटी की समस्या भी हो सकती हैं। ग्रीन टी पीने से नींद ना आने की परेशानी भी हो सकती है।

यह बात भी मिथ है कि ग्रीन टी जितनी पुरानी होगी उतना ही फायदा होगा। ग्रीन टी के भी साइड इफैक्ट्स हो सकते हैं इसलिए डाक्टरी सलाह के बिना इसका सेवन ना करें। प्रैग्नेंसी में ज्यादा ग्रीन टी नुकसान पहुंचा सकती है।

यह भी पढ़ें-

अब आप चमकता हुआ चेहरा टूथब्रश से भी पा सकते है