मोटापा कम करने में मददगार है ग्रीन टी

आजकल हर कोई बदलती जीवन शैली की वजह मोटे पेट का शिकार हो रहे हैं। मोटेे पेट की वजह से हमारे स्वास्थ्य पर काफी बुरा असर पड़ता है। मोटापा आज हर व्यक्ति की परेशानी बन चुका है। इसको दूर करने के लिए इंसान न जाने क्या कुछ नहीं करते है लेकिन यह मोटापा पिछा ही नहीं छोड़ने का नाम ही नहीं लेता है।

इतना ही, कम उम्र के बच्चों को भी इपनमा शिकार बनाएं जा रहा है। अधिकतर इंसान जिम जाकर इससे राहत पाने का प्रयास करते है। घंटों जिम में पसीना बहाकर भी शरीर को मनचाहा शेप नहीं मिल पाता है।

वजन कम करना बहुत जरूरी है क्योंकि ये शरीर को धीरे-धीरे कई रोगों के नजदीक ले जाता है। अगर आप अपने मोटापे को कंट्रोल करना चाहते है तो जिम या अन्य ट्रीटमेंट के सहारे ही मत बैठे रहिए बल्कि घर पर भी इसको कम करना का कोई घरेलू नुस्खे अपनाना चाहिए।

चलिए आईये आपको बताते हैं एक नुस्खा, जिसे अपनाकर आप मोटे पेट से छुटकारा पा सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं मोटे पेट से छुटकारा पाने के आसान तरीके बारे में तो आप ग्रीन टी में अदरक डालकर उबाल लीजिए।

फिर इसे छलनी की सहायता से छान लीजिए। फिर इसमें नींबू का रस और शहद मिलाकर पीना चाहिए। इस चाय को रोजाना सुबह खाली पेट पीना चाहिए। इससे काफी लाभ होगा। अगर इसका सेवन दिन में तीन बार करेंगे तो मोटापे से जल्द ही राहत पाएंगे।

ग्रीन टी में एंटीआक्सीडेंट्स पाएं जाते हैं जो मोटापा कम करने में मददगार है। इसके अलावा नींबू में साइड्रिक एसिड होता है जो पेट की चर्बी कम करने में कारगर तरीका है।

अगर आप इस उपाय के साथ-साथ रोजाना व्यायाम करेंगे, साथ ही ठंडा पानी पीने के बजाएं पानी को गुनगुना करके पीएंगे। इससे काफी लाभ मिलेगा। देखते ही देखते मोटापे से राहत पा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:-

किशमिश में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है