घर में जरूर उगाएं यह पौधे, हमेशा रहेंगे हेल्दी

हेल्दी रहने के लिए ना जाने लोग क्या-क्या करते हैं लेकिन फिर भी वह सेहतमंद नहीं हो पाते। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आप अपने घर के गार्डन में कुछ पौधे उगाते हैं तो इससे आप हेल्दी रह सकते हैं। पौधे केवल गार्डन की खूबसूरती ही नहीं बढ़ाते, बल्कि आपको सेहतमंद रखने का भी एक जरिया है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

घर में तुलसी का पौधा अवश्य लगाना चाहिए। यह शुभ तो होता ही है साथ ही सेहत से भरपूर है। इसको लगाने से आसपास का वातावरण कीटाणु रहित हो जाता है। तुलसी वाली चाय पीने से सर्दी जुकाम में आराम मिलता है। इसका तेज एस्ट्रोन वाला स्वाद ताजगी भरी खुशबू आप को तनाव से उबारने में मदद करती है।

हरा धनिया भी घर में बेहद आसानी से उगाया जा सकता है। खास बात यह है कि विटामिन ए से भरपूर धनिया डायबिटीज में भी फायदेमंद है। इसे खाने से रक्त में इंसुलिन की मात्रा नियंत्रित रहती है। साथ ही बैड कोलेस्ट्रोल की मात्रा घटाने और अच्छे कोलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ाने में भी मदद करता है।

जो लोग मधुमेह पीड़ित है, उन्हें करी पत्ते को अपने घर के गार्डन में जगह अवश्य देनी चाहिए। यह डायबिटीज को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। डायबिटीज के रोगियों को करी पत्‍ता जरूर खाना चाहिए।

घर में जरूर पुदीना लगाएं। यह हाई और लो दोनों ही तरह के ब्लडप्रेशर को नियंत्रित करता है। इस कार्य के लिए पुदीने की चटनी और रस का उपयोग किया जा सकता है। गर्मी में अक्सर लू लगने की समस्या हो जाती है ऐसे में पुदीने की चटनी नियमित सेवन करना फायदेमंद होता है।