हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है अमरूद के पत्ते

अमरूद सेहत के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन ए और सी, पोटाशियम, फाइबर आदि तत्व बहुतायत मात्रा में मौजूद होते हैं। पेट संबंधी रोगों को दूर रखने में यह बहुत ही मददगार होता है।

अमरूद के पत्ते भी कम गुणकारी नहीं हैं। पत्ते मुंह से लेकर पेट सहित कई रोगों से निजात पाने में बहुत फायदेमंद होते हैं। आइये आपको बताते है अमरुद के पत्ते के कुछ महत्वपूर्ण फायदे

* मधुमेह रोग में अमरूद के पत्ते का काढ़ा बहुत ही कारगर दवा होता है। लगातार सेवन करने से यह शरीर में इंसुलीन के स्तर को बढ़ाये बिना ग्लूकोज को पूर्ण्तः नियंत्रित करता है।

* यह मसूढों में सूजन, घाव, मुंह के अंदर छाले को पूरी तरह ठीक करता है। पत्तियों को चबाने से मुह संबंधी कई तरह की परेशानियां दूर होती हैं।

* यह मुहासों को कम करने में भी बहुत सहायक होता है। अमरुद के पत्ते को पीस कर चेहरे पर लगाने पर यह मुहांसों के फैलाव को पूर्ण्तः रोकता है।

* बाल झड़ने संबंधी परेशानी में अमरूद के पत्ते बहुत अधिक लाभदायक होते हैं। पत्ते को उबाल कर पानी से बालों में भिंगोकर मालिश करना बहुत फायदेमंद होता है।

* यह उच्च रक्तचाप को पूर्ण्तः नियंत्रित करता है। यह पूरे शरीर में रक्त के प्रवाह की तरलता को बढ़ावा देने में बहुत ही मददगार है।

* यह हानिकारक कृमि नाशक है। इसके पत्ते को नियमित रूप से चबाने से शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले कृमि पूर्ण्तः नष्ट हो जाते हैं।

* यह कब्ज की गंभीर समस्या को दूर करने में भी बहुत मददगार होता है। इसके पत्ते को चबाने से पाचन तंत्र बहुत मजबूत होता है।

यह भी पढ़ें:

नींद की गोली लेने से पहले जान लीजिए इन बातों को!

इन चीजों के सेवन से दूर हो जाती है खून की कमी!

Loading...