स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है अमरुद की पत्तियाँ, जानें कैसे?

  • अमरुद का सेवन सर्दियों के मौसम में अकसर किया जाता है। ये हर किसी का सबसे पसंदीदा फल है। अमरुद का सेवन शरीर की लिए अत्यंत फायदेमंद होता है। केवल अमरुद ही नहीं इसकी पत्तियां भी उतनी ही लाभदायक होती है जितना की अमरुद।  इसका इस्तेमाल करने से बढ़ती उम्र की समस्या को कम किया जाता है। इसका इस्तेमाल करने से रिंकल्स को दूर किया जा सकता है।
  • आजकल हर एक व्यक्ति चाहता है कि बाजार में उपब्ध ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर लिया जाए और खुद को ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़े।  परन्तु घरेलू उपाय किसी भी समस्या को ठीक करने में सबसे बेहतर होते है।  बढ़ती उम्र के साथ साथ चेहरे पर रिंकल्स की समस्या होने लगती है। इससे छुटकारा पाने के लिए अमरुद के पत्ते अहम रोल निभाते है।
  • अमरुद की पत्तियों का स्किन पर यूज़ करने से स्किन कोमल हो जाती है।  इसमें पोटेशियम, जिंक, एंटी ऑक्सीडेंट और प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता है जो कि मुंहासों, दाग धब्बो से निजात दिलाने में बहुत फायदेमंद है।  इसमें बहुत से पोषक तत्व पाए जाते है जो शरीर के लिए लाभदायक है।  इसकी पत्तियों का उपयोग करने से स्किन टाइट हो जाती है।
  • अमरुद की पत्तियों का पेस्ट के रूप में इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले इसको पानी में बॉइल कर लें।  पत्तियां काली होने पर इसे निकाल लें और ठंडा कर लें। फिर स्प्रे बोतल में इस बॉइल पत्तियों वाले पानी को डाल दें। अब इस पानी प्रयोग फेस पर कॉटन के द्वारा करें। ये पानी करीब आधा घंटे के लिए लगा लें।  इसके बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से वॉश कर लें।
  • डार्क स्पॉट्स से छुटकारा पाने के लिए अमरुद के पत्ते बहुत ही फायदेमंद होते हैं। इन पत्तों में एंटी सेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो कील मुंहासों से निजात दिलाने में बहुत लाभदायक होते है।  इसका इस्तेमाल करने के लिए अमरुद की पत्तियों को अच्छे से ग्राइंड कर लें।  उसके बाद इसे मुंहासों और काले धब्बों पर अप्लाई करें। ऐसा करने के बाद अपना फेस पानी से वॉश कर लें। रोज़ाना ऐसा करने से मुहांसो को दूर किया जा सकता है।
  • ब्लैक हेड्स की समस्या को दूर करने के लिए अमरुद की पत्तियों को फेस पर अप्लाई करें। इसका उपयोग करने के लिए पत्तियों को पीस लें फिर उसमें पानी डालें। बाद में इसे ब्लैकहैड्स पर अप्प्लाई करें। ब्लैक हेड्स से छुटकारा मिलेगा।

यह भी पढ़ें: