अमरूद की पत्तियां है शरीर के लिए बहुत फायदेमंद, जानें इससे होने वाले लाभ

अमरूद फल स्वाद में मीठा होने के साथ-साथ शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अमरुद ही नहीं इसकी पत्तियां शरीर को बहुत लाभ पहुंचाती है। इसमें पोटेशियम, जिंक, प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है जो सौंदर्य को निखारने में बेहद फायदेमंद है।

  • डायरिया से बचाए

अमरुद की पत्तियों को पानी में बॉईल कर लें और फिर इस पानी को छान कर पीएं| इससे डायरिया में राहत मिलेगी।

  • ब्लडप्रेशर नियंत्रित करे

-अमरूद की पत्तियों से बनी चाय को पीने से ब्लडप्रेशर कंट्रोल किया जा सकता है। यौगिक से भरपूर अमरुद की पत्तियां हार्ट रेट को सामान्य रखने में लाभदायक होती है। इसको खाने से कोलेस्ट्रॉल, ब्लड लिपिड और ट्राइग्लिसराइड्स को कंट्रोल किया जा सकता है।

-अमरूद फल स्वाद में टेस्टी होने के साथ-साथ शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अमरुद ही नहीं इसकी पत्तियां शरीर को बहुत लाभ पहुंचाती है। इसमें पोटेशियम, जिंक, प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है जो सौंदर्य को निखारने में बेहद फायदेमंद है। इस फल को जूस के रूप में में भी पीया जा सकता है। जाने इससे होने वाले लाभ यहां:-

  • डायरिया से बचाए

अमरुद की पत्तियों को पानी में बॉईल कर लें और फिर इस पानी को छान कर पीएं। इससे डायरिया में राहत मिलेगी।

  • ब्लडप्रेशर नियंत्रित करे

अमरूद की पत्तियों से बनी चाय को पीने से ब्लडप्रेशर कंट्रोल किया जा सकता है। यौगिक से भरपूर अमरुद की पत्तियां हार्ट रेट को सामान्य रखने में लाभदायक होती है। इसको खाने से कोलेस्ट्रॉल, ब्लड लिपिड और ट्राइग्लिसराइड्स को कंट्रोल किया जा सकता है।

  • पाचनतंत्र सुधारे

अमरूद की पत्तियां खाने से पाचन तंत्र को सुधारा जा सकता है। इस फल का जूस के रूप में भी सेवन किया जा सकता है। इसको पीकर फूड प्वाइजनिंग से निजात पाया जा सकता है। शरीर में पाए जाने वाले बैक्टीरिया इस जूस को पीकर समाप्त हो जाते है।