Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / अमरूद से करें डायबिटीज को नियंत्रित

अमरूद से करें डायबिटीज को नियंत्रित

आज के समय में भारत में मधुमेह रोगियों की संख्या काफी अधिक है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि भारत को विश्व की डायबिटिक कैपिटल कहकर पुकारा जाता है। इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति भले ही डाॅक्टरी इलाज करते हैं, लेकिन इससे अलग भी मधुमेह को नियंत्रित करने में कुछ घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती है। आपके भोजन और स्वास्थ्य का आपस में गहरा नाता होता है और अगर आप समझदारी से खाद्य पदार्थों का चयन करते हैं तो ताउम्र स्वस्थ रह सकते हैं। मधुमेह से नियंत्रण पाने में भी अमरूद एक अहम भूमिका निभा सकता है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

Loading...

एक अध्ययन के मुताबिक, अमरूद ब्लड शुगर के स्तर को कम करके डायबिटीज का इलाज करने में मददगार होता है। दरअसल, अमरूद अल्फा-ग्लूकोसिडेस नामक एंजाइम के कार्य को कम करता है, जो ब्लड में ग्लूकोज को भोजन में परिवर्तित करता है। इससे ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है।

अमरूद की मदद से डायबिटीज का इलाज करने के लिए आप इसके पत्तों की चाय बनाकर पी सकते हैं। अमरूद के 5-6 पत्ते को अच्छी तरह धोकर साफ कर लें। इसके बाद करीब 1 लीटर पानी में इन पत्तों को डालकर 10 मिनट तक उबालें और फिर पानी छानकर एक गिलास में डालें। आप स्वीटनर के रूप इसमें हल्का-सा शहद मिला सकते हैं। आपकी चाय तैयार है।

शुगर कंट्रोल करने के लिए इसकी 1 कप चाय का सेवन सुबह पीएं। इसके अलावा आप से भोजन के बाद भी पी सकते हैं लेकिन दिनभर में इसकी 1-2 कप चाय ही लें।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *