अमरूद सेहत के लिए हैं बेहद फायदेमंद, कीजिए सेवन, होगी ये परेशानियां दूर

हमारी सेहत के लिए अमरूद बेहद गुणकारी होता हैं, अगर हम इसका सेवन करेंगे तो कई परेशानियां से बच सकते हैं। वैसे अमरूद का स्वाद हर किसी को भाता हैं, वैसे भी अभी अमरूद बाजार में नजर आ रहे हैं, क्योंकि स्वाद के साथ—साथ सेहत बनाएं रखता हैं अमरुद। चलिए आईये जानते हैं अमरुद के सेहत राज के बारे में…

-अगर आपकी आंखो के नीचे सूजन आ गई हैं तो आप इससे दूर करने के लिए अमरूद की पत्तियों को पीसकर उसका पेस्ट बनाकर आंखों के नीचे लगाए, ऐसा करने से आंखों की सूजन ठीक होगी।

-क्या आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो आप अमरुद का सेवन कीजिए, ये सेहत के लिए बेहद गुणकारी होता हैं, हर रोज आप सुबह खाली पेट में एक पका हुआ अमरूद खाने से कब्ज़ की परेशानी से छुटकारा मिलता हैं।

-अगर आप अमरूद का सेवन करेंगे तो इससे पाचनक्रिया ठीक रहेगी। आप हर रोज अमरूद को काले नमक के साथ मिलाकर खाएं,इससे पाचन संबंधी समस्या से छुटकारा मिलता हैं।

-क्या आपकी सांसों से दुर्गन्ध आती हैं, तो इससे दूर करने के लिए अमरूद की कोमल पत्तियों को चबा कर थूक दीजिए। ऐसा करने से सांसो की बदबू से राहत मिलेगी और साथ ही ऐसा करने से आपके दांतों का दर्द भी कम हो जाता है।

यह भी पढ़ें-

अगर आप कान के दर्द से हैं परेशान तो अपनाएं ये टिप्स