तनाव और गुस्से से चटकारा दिलाता है गुलकंद, जानिए इसके अन्य लाभ

हम सभी यह बात जानते है कि गुलाब का फूल दिखने मेें बहुत ही ज्यादा खूबसूरत होता है, उससे ज्यादा खूबसूरत इसमें छिपे हुए गुण होते है। गुलाब की खुशबू से मन को बहुत शांति मिलती है। गुलाब के फूलों में छिपे औषधिय गुणों के कारण इसके फूल का इस्तेमाल बहुत ही ज्यादा मात्रा मे ब्यूटी प्रोडेक्ट को बनाने के लिए किया जाने लगा है, परन्तु क्या आप जानती है कि गुलाब के फूलों से बना गुलकंद आपकी स्वास्थ्य के लिए भी कितना ज्यादा फायदेमंद होता है।

गुलकंद का सेवन एक गिलास दूध के साथ दिन मे दो बार करने से बच्चों का दिमाग तेज होता है। इससे ताजगी मिलती है, यह तनाव और गुस्से से राहत देता है।

इससे पेट से जुड़ी समस्या जैसे कब्जियत और गैस की बीमारी में फायदा मिलता है। गुलकंद का सेवन करने से पाचन क्रिया सही रहती है।

गर्मी के मौसम में पेट में दर्द, आंखों में जलन जैसी समस्या का होना एक आम बात है। ऐसे वक्त में आंखों के उपचार के लिए गुलंकद का सेवन, आंखों को ठंडक़ पहुंचाने में मदद करता है। इससे आंखों की रोशनी तेज होती है।

नोट: इस बात का खास ध्यान रखें कि शुगर के रोगी गुलकंद का सेवन करने से बचें, क्योकि यह काफी मीठी होती है। जो उनके सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है।