फिट रहने के लिए सिर्फ जिम ही काफी नहीं, इन बातों का भी रखें विशेष ध्यान

आज के समय में हर व्यक्ति खुद को फिट एंड फाइन रखने के लिए जिम का रूख करता है। लेकिन वास्तव में महज जिम में जाने या एक्सरसाइज करने से ही आप खुद को तंदरूस्त नहीं रख सकते। इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद आवश्यक है। तो चलिए जानते हैं ऐसी ही कुछ खास बातों के बारे में-

जिम में अगर आप हेवी एक्सरसाइज कर रहे हैं तो इसके बाद बाॅडी को स्ट्रेच करना न भूलें। ऐसा न करने से बॉडी मूवमेंट में काफी कमी आ जाती है और चोट लगने की संभावना भी बढ़ जाती है।

हैवी एक्सरसाइज ही अच्छी सेहत की गारंटी नहीं है। इसके लिए पर्याप्त नींद लेना बेहद आवश्यक है। दरअसल, सोते वक्त हमारा शरीर खुद को रिकवर करता है और अगर पर्याप्त नींद न ली जाए तो पूरा दिन शरीर में थकान महसूस होती है।

चूंकि एक्सरसाइज के दौरान पसीने के माध्यम से काफी मात्रा में इलेक्ट्रोलाइट्स हो जाते हैं। ऐसा ना हो इसके लिए जरूरी है कि एक्सरसाइज के बाद अच्छी मात्रा में पानी पीया जाए ताकि बॉडी हाइड्रेट रहें।

एक्सरसाइज के साथ-साथ अपने डाइट पर भी पर्याप्त ध्यान दें। जब आप एक्सरसाइज करते हैं तो उसके बाद शरीर को भूख लगने लगती है लेकिन वसायुक्त भोजन करने से वर्कआउट का कोई फायदा नहीं मिलता। इसलिए हेल्दी फूड को अपनी डाइट में जगह दें।