सेहत के लिए बार-बार पानी पीने की आदत भी हो सकती है खतरनाक

कहते हैं कि किसी भी चीज की आदत हो जाना अच्छी बात नहीं है। फिर चाहे वो खाने-पीने की चीजों की ही लत क्यो ना हो। जी हां कुछ खास चीजें बार-बार खाने की इच्छा होना अच्छा संकेत नहीं है। खाने की लत इशारा करती है कि आपके शरीर को कोई बीमारी हो सकती है। हम आपको बताते हैं कि ऐसी कौन-कौन सी खाने की चीजें हैं जिन्हें बार-बार खाना सेहत के लिए काफी हानिकारक हो सकता है।

चॉकलेट खाना हर किसी को पसंद है। माना जाता है कि चॉकलेट खाने से खुशी भी मिलती है। लेकिन ज्यादा चॉकलेट खाने की इच्छा होना सामान्य बात नहीं है। इससे पता चलता है कि आपके शरीर में मैग्नीशियम की कमी है। शरीर के हार ऊतक के ठीक तरह से काम करने के लिए मैग्नीशियम बहुत जरूरी होता है। यह शरीर में विटामिन बी की कमी की ओर भी संकेत करता है।

वहीं ज्यादा नमक खाने की इच्छा एडिसन नामक बीमारी की ओर संकेत करती है। इसमें गुर्दे से संबंधित अंग हार्मोंस नहीं बना पाते। कॉर्टिसोल और अल्डोस्टेरोन जैसे हार्मोंस के स्त्राव में कमी आने से गंभीर परिणाम हो सकते हैं।अगर आप बिना प्यास के ही पानी पीने की इच्छा होने का मतलब है कि आपको डाइबिटीज है। डाइबिटीज होने पर खून में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है। ऐसे में अगर आपको बार-बार प्यास लगे तो जीरे के पानी में शहद मिलाकर पीने से फायदा होता है।इसके अलवा ज्यादा तला भुना खाने वालों के शरीर में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स की कमी है। इसका इलाज बेहद जरूरी होता है। इन इच्छाओं पर ध्यान देंगे तो आपी भी बीमारियों से दूर रह सकेंगे।

यह भी पढ़ें-

चलने का तरीका हमारी सेहत सुधार सकता हैं, जानिए कैसे?