Breaking News
Home / ट्रेंडिंग / Holi 2020 : इस तरह बालों का रखें ध्यान, हेयर को नहीं पहुंचेगा कोई नुकसान

Holi 2020 : इस तरह बालों का रखें ध्यान, हेयर को नहीं पहुंचेगा कोई नुकसान

होली का त्यौहार आने वाला है। इस खास मौके पर तरह-तरह के पकवान बनाने का विशेष महत्व है। साथ ही एक दूसरे को गुलाल लगाने की भी परंपरा है। बाजार में बिकने वाले ये हानिकारक केमिकल युक्त गुलाब स्किन व बालों के लिए नुकसानदायक साबित होते हैं। जिसके चलते कई बार स्किन संबंधी बीमारियों का सामना मनुष्य को करना पड़ता है। इससे बचने के लिए पहले से ही कई बातों का ध्यान रखना बेहद महत्वपूर्ण होता है। अगर आप भी गुलाल की होली खेलने जा रहे हैं तो बालों पर ध्यान देना बिलकुल ना भूलें। इन बातों का खासकर रखें ध्यान –

– कर्ली बालों के मुकाबले शाइनी और स्ट्रेट बाल ड्राई कम होते हैं। ऐसे में होली के त्यौहार में बालों को ख़राब होने से बचाने के लिए पहले ही एलोवेरा, जैस्मिन युक्त नारियल तेल अप्लाई कर लें । बालों के लिए नारियल तेल बेहद फायदेमंद होता है। यह बालों को ख़राब होने से भी बचाता है।

Loading...

– गुलाल से होली खेलने से पहले बालों पर नारियल तेल, जैतून तेल और बादाम के तेल को मिक्स करके लगा लें। अब अच्छे से स्कैल्प की मालिश करें। ऐसे करने से बालों को किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होगा।

– आप बालों पर प्लास्टि‍क मास्क भी लगा सकते हैं। यह बालों को रंगों से बचाने और सुरक्षित रखने में मददगार साबित होगा।

– स्कैल्प पर नींबू का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद है। ध्यान रखें कि आप स्कैल्प पर नींबू को सीधा अप्लाई ना ही करें। नारियल के तेल में नींबू की कुछ मात्रा मिला लें और फिर इसे बालों पर लगाएं।

– बालों को बांधना बिलकुल भी न भूलें। जब भी होली खेलने जाएं बालों को अच्छे से बांध लें। ऐसा करने से रंग बालों के अंदर तक नहीं पहुंचेगा।

यह भी पढ़ें :  अनार से बनाएं फेस पैक, मिलेगी बेहद निखरी त्वचा

एनर्जी ड्रिंक का करते हैं सेवन तो हो जाएं सावधान!

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *