बालो को नींबू के रस से रंगना होता है बहुत फायदेमंद, जानिए कैसे

आज के समय में बालों को रंगना एक फैशन बन चूका है। लेकिन बालों में हेयर कलर कराने के नुकसान भी बहुत ज्यादा है। बाजारों में मिलने वाले हेयर कलर में कई तरह के रासायनिक तत्व मौजूद होते है जो आपके बालों की खूबसूरती को बहुत हद तक कम कर सकते है। ऐसे में बालों को प्राकृतिक रूप से रंगने का तरीका अच्छा है। ये ना तों बालों को खराब करेगा ना ही आपको फैशन स्टाइल से किसी तरह दूर रखेगा। अगर आपको अपने बालों का रंग ब्लॉड करना है तो इसके लिए पार्लर जाने की बजाय घर की फ्रिज में मौजूद नींबू के रस का प्रयोग बखूबी करे। जी हां, अपने बालों के रंगने के लिए आपको केवल नींबू का रस ही पर्याप्त है।

जानिए कैसे रंगे बाल : बालों को हाइलाइट, मजबूती और चमक देने के लिए नींबू और संतरे का रस, गुनगुना पानी, हेयर कंडीशनर, सनस्क्रीन लोशन, एक स्प्रे बोतल, छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर और चौड़े दाँत की कंघी की आवश्यकता होती है। सबसे पहले सारे समानों को एस साथ जुटा लें। इसमें मौजूद कंडीशनर नींबू और संतरे के खट्टेपन से बालों के रूखा होने से पूरी तरह बचायेगा।

इसके बाद बालों के रंगने के लिए स्प्रे की बोतल में गुनगुने पानी में दालचीनी का पाउडर उसमें नीबू व संतरे का रस और कंडीशनर की 3-4 बूंदें डालकर बोतल में भर लें। अब इच्छानुसार बालों को हाइलाइट करने के लिए रूई की मदद से जगह जगह पर इस बालों में इसका स्प्रे करें। बालों पर रंग का असर होने के लिए आपको धूप में खड़े रहना होगा।

सिट्रिक एसिड से बालों का रंग बदलने के लिए तेज़ धूप में बैठना ज़रूरी है। इसलिए बालों में स्प्रे करने के बाद पूरी शरीर में अच्छी तरह से सनस्क्रीन का प्रयोग करें। फिर तकरीबन आधे घंटे के लिए धूप में खड़ी हो जाए। यदि आप इसके अच्छे परिणाम जानना चाहते है तो इसके लिये आप तेज धूप के नीचे काफी लंबे समय तक बैठे। आधे घंटे में ही आपको बालों के रंग में बदलाव दिखना शुरू हो जाएगा।

इसके बाद कैमिकल रहित शैम्पू से बाल धुलें। सप्ताह में 2 से 3 बार इस प्रक्रिया को दोहरायें।इस मिश्रण का उपयोग करने से आपके बालों में किसी भी बाहरी वातावरण का साइड इफेक्ट देखने को नही मिलेगा। और ना ही आपके बालों के रंग में किसी भी प्रकार का परिवर्तन आयेगा। अगर बालों के रेडिश लुक देना है तो नींबू के रस में चाय का पानी या हिना को अच्छे से घोल कर मिलाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें-

सेहत के लिए चीकू बेहद गुणकारी होता है, हर रोज कीजिये सेवन