बासी चावल के Hair mask से बालों की ग्रोथ और शाइन होगी अच्छी, यहां जानें बनाने का तरीका और इस्तेमाल

Rice Water for hair : चावल में अमीनो एसिड और स्टार्च होता है, जो बालों को जड़ से घना और मजबूत बनाने में मदद करता है. तो अगर आपके घर पर बचे हुए बासी चावल हैं तो उनको फेंकने की बजाय अपने बालों पर लगाएं.

Rice Keratin Hair Mask : चावल जितना खाने में स्वादिष्ट लगता है उतना ही सेहत के लिए फायदेमंद भी है. चावल आपकी स्किन (skin) से लेकर आपके बालों (hair) तक को चमका सकता है. दरअसल बालों के लिए चावल का इस्तेमाल एक चीनी नुस्खा है. आपको बता दें कि चीन (China home remedy for hair) में चावल को बालों के लिए कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है. इसके पीछे तर्क ये है कि चावल में कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं जो बालों की ग्रोथ (hair growth) के लिए फायदेमंद हैं. दूसरे फायदों की बात करें तो चावल में अमीनो एसिड (amino acid) और स्टार्च होता है जो बालों को जड़ से घना और मजबूत बनाने में मदद करता है. तो अगर आपके घर पर बचे हुए बासी चावल हैं तो उनको फेंकने की बजाय अपने बालों पर लगाएं. ये आपके बालों को एक नई मजबूती और ग्रोथ देंगे.

चावल केराटिन हेयर मास्क

बालों को स्ट्रेट (straightening) और स्मूद कराने के लिए पार्लर में महंगे महंगे केराटिन ट्रीटमेंट किए जाते हैं, लेकिन आप घर पर चावल का इस्तेमाल करके केराटिन ट्रीटमेंट कर सकती हैं. दरअसल, केराटिन ट्रीटमेंट (Keratin) आपके हेयर की ग्रोथ (Hair growth) में मददगार होने के साथ-साथ उसके टेक्सचर को भी सही करता है. तो आपके घर में जो भी बचे हुए चावल हैं उन्हें मैश कर लें. उसमें नारियल का तेल और अंडा मिलाएं और अगर आप अंडा ना मिलाना चाहें तो उसकी जगह दही भी मिला सकते हैं. बालों को वॉश (Hair wash) करने से पहले इस मास्क (hair mask) को लगाकर आधा घंटा छोड़ दें और उसके बाद अपने बाल शैंपू से धो लें. हेयर वॉश करने के बाद आप देखेंगे कि बाल पहले से ज्यादा सॉफ्ट हो गए हैं.

चावल का पानी है बालों के लिए फायदेमंद

अपने बालों में आप बासी चावल का पानी भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इस पानी में इनोसिटोल होता है. ये एक ऐसा कार्बोहाइड्रेट (carbohydrate) है जो डैमेज बालों की मरम्मत में मदद करता है. चावल में प्रोटीन (protein) होता है जो आपके बालों को एक प्रोटेक्ट बैरियर देता है जिससे वो टूटने से बचते हैं. चावल का पानी बालों की ग्रोथ के लिए तो मददगार है ही साथ ही बालों को जड़ से मजबूत करता है और उन्हें दो मुंहे (splitting) होने से भी बचाता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए आप बासी चावल को पानी में उबाल लें और फिर उस पानी को छानकर अपने बालों में लगाएं. 40 से 45 मिनट तक लगे रहने दें और फिर बालों को धो लें.

चावल से बनाएं शैंपू

घर पर बचे हुए बासी चावल से आप उसका शैंपू बनाकर अपने बालों में इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें अमीनो एसिड की भरपूर मात्रा होती है जो बालों को जड़ से मजबूत करने में मदद करती है. चावल से बने इस शैंपू को लगाने से बालों में चमक लौट आएगी और आपके बाल स्मूद नजर आएंगे. इसे बनाने के लिए बासी चावल को पीस लें. इसमें शिकाकाई मिलाएं नींबू का रस डालें और कुछ देर बालों में लगे रहने दें और फिर वॉश कर लें.

चावल का बनाएं कंडीशनर

चावल से बना हुआ कंडीशनर बालों के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता है. ये आपके बालों को नमी देता है और विटामिन सी होने की वजह से डैंड्रफ होने से भी रोकता है. दूसरे कंडीशनर्स की तरह चावल का कंडीशनर आपके बालों को सॉफ्ट तो बनाता ही है साथ ही भरपूर पोषण भी देता है. बचे हुए चावल से आप ये कंडीशनर बना सकते हैं. इसके लिए आपको पहले चावल को दोबारा पानी में भिगोकर रखना होगा. फिर चावल को छानकर पानी को अलग करके निकाल लें. इस पानी में नींबू का रस मिलाएं और अपने बालों में लगाएं. जब यह पानी ठंडा हो जाए तो बालों को दोबारा वॉश कर लें.

गुंथे हुए आटे को फ्रिज में स्टोर करती हैं ताकि खराब न हो, लेकिन यह आपकी सेहत के लिए होता है हानिकारक