इस बीमारी से बाल सफेद और नजर होती है कमजोर, जानिए इसका नाम और इलाज

इस भाग-दौड़ जिंदगी और आज कल के खान-पान वाले इस बदलते वातावारण में साइनस एक गंभीर समस्या हो गई हैं इसका सबसे बड़ा नुकसान हैं कि इसके होने से सिर बहुत दर्द करता हैं साथ ही नजर भी कमजोर होने लगती हैं और बाल भी जल्दी सफेद हो जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं आप साइनस का घर में भी इलाज कर सकते हैं?

पानी को उबाल कर उसे ठंडा करें और उसमें आधा चम्मच नमक डालकर मिला लें।  इस पानी से जल नेती करें नेती के लोटे बाजार में उपलब्ध होते हैं इस लोटे में ये पानी डालकर नेती करें

सुबह उठकर दिन में कम से कम एक बार इसे करें इससे आपकी साइनस की समस्या धीरे-धीरे खत्म हो सकती है।

इसके अलावा आयुर्वेद में भी साइनस के लिए ईलाज उपलब्ध हैं जिसे नस्यम कहा जाता है, नस्यम में पहले चेहरे की आधे घंटे मसाज की जाती हैं और उसके बाद भाप दी जाती हैं भाप देने के बाद जल नेती की जाती हैं इससे साइनस से काफी आराम मिलता है।

नस्यम का एक और तरीका हैं चेहरे की मसाज और भाप लेने के बाद नाक में बादाम के तेल की कुछ बूंदे डाली जाती हैं इससे भी साइनस में आराम मिलता है।

साइनस होने पर रात में ठंडा खान ना खाएं।  कोल्ड ड्रिंक ना पीएं।  रात में खट्टा और चावल भी नहीं खाने चाहिए, अचार, दही, मैदे से बनी चीजें और तला हुआ तो बिल्कुल ना खाएं।  इन सबसे साइनस बढ़ जाता है।

साइनस के मरीजों के लिए रोजाना भाप लेना बहुत फायदेमंद हैं यदि आप भाप लेने से पहले पानी में थोड़ा सा यूकेल्प्टिस या पिपरमिंट का तेल मिला लें।  इससे साइनस में आराम मिलेगा।  ये तेल ना सिर्फ एंटीबैक्टीरियल हैं बल्कि इनसे फंगल इंफेक्शन भी दूर होता है।

अब आपको साइनस से परेशान होने की जरूरत नहीं हैं क्योंकि साइनस का उपचार आपके घर में ही मौजूद है।

जानिये कैसे, सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है नमक का अत्यधिक सेवन