हैंड वॉश कीजिए, ये बीमारियां होगी दूर

अच्छी सेहत के लिए हमें कई तरह के उपाय करने पडे है, क्योंकि सेहत अच्छी तो सब अच्छा रहेगा। आपको बता दें कि सेहतमंद रहने के लिए खान-पान की अच्छी आदतों का होना भी बेहद जरूरी है। हमें बचपन से ही सिखाया जाता है कि खाना खाने से पहले हाथ धोने चाहिए। इससे कई रोग दूर होती है।

कुछ लोग हाथों को पानी के साथ धो लेते है जिससे हाथों पर मौजूद कीटाणु समाप्त नहीं होते। खाना खाने से पहले हाथों को साबुन के साथ धोना बेहद जरूरी है ताकि इस पर मौजूद कीटाणु पूरी तरह से समाप्त हो सके। चलिए जानते है हैंड वॉश से आप किन रोगों से दूर रह सकते है।

—गंदे हाथों से खाने का सेवन करने से पाचन क्रिया पर असर पड़ता है। पाचन क्रिया ठीक नहीं होने पर दस्त, कब्ज, पेट दर्द तथा गैस की परेशानी हो जाती है।

—गंदे हाथों से खाना खाने से फूड इंफेक्शन हो सकता है। दिनभर में हम कईचीजों को छूते है जिससे हाथों में कई ऐसे रोगाणु चिपके रहते हैं। इससे फूड इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है।

— खाना खाने से पहले सही तरह से हाथ नहीं धोने पर डायरिया जैसी बीमारी का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि ये पाचन तंत्र से जुड़ी हुई होती है। डायरिया की शिकायत बच्चों में आम देखने को मिलती है।

—बिना हाथ धोए खाना खाने से गले की इंफेक्शन हो सकती है। इसके अलावा कफ तथा खराश की शिकायत हो जाती है।

—साथ ही आप कई तरह की परेशानियों से छुटकारा पा सकते है, वैसे तो हाथ धोकर ही खाना खाना चाहिए, इससे हमारी सेहत ठीक रहेगी।

यह भी पढ़ें –

कीजिए संतरा का सेवन, चमकेगी आपकी स्किन