Happy Birthday: कॉमेडी किंग महमूद ने एक्टिंग से पहले बेचे अंडे और चलाई टैक्सी

वेटरन अभिनेता और कॉमेडी किंग महमूद भले ही आज हमारे बीच नहीं है। लेकिन उनकी फिल्में आज भी दर्शकों को गुदगुदा रही है। 29 सितंबर 1933 को मुंबई में जन्मे महमूद की आज जयंती हैं। फिल्मों में उनके द्वारा निभाए गए अधिकतर किरदार अमर हो गए। उनका पूरा नाम महमूद अली था। वह अपने माता पिता की आठ संतान में से दूसरे थे। महमूद ने फिल्मों में बड़ी पहचान बनाई, लेकिन उनके पिता मुमताज अली, बॉम्बे टॉकीज स्टूडियो में काम करते थे।

परिवार की आर्थिक जरूरतें पूरी करने के लिए महमूद अली ने अभिनय जगत में आने से पहले अंडे बेचने और टैक्सी चलाने का काम भी किया। बचपन से उनका रुझान अभिनय में था, लेकिन उनकी किस्मत ने उनकी काफी परीक्षा ली और साल 1943 में उन्हें पहली बार बॉम्बे टॉकीज की फिल्म ‘किस्मत’ से ब्रेक मिला। फिल्म में अपने अभिनय से महमूद ने करोड़ों लोगों को अपना दीवाना बना लिया। इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और स्टार बन गए।

आपको जानकर हैरानी होगी कि महमूद ने उस दौर की फेमस एक्ट्रेस मीना कुमारी को टेबल टेनिस सिखाने की नौकरी भी की थी। टेनिस सिखाते-सिखाते महमूद का दिल मीना कुमारी की बहन मधु पर आ गया। जिसके बाद कहा जाता है कि उन्होंने खुदकुशी की धमकी देकर मधु से शादी भी की थी। महमूद अकेले ऐसे कॉमेडियन थे, जिनकी तस्वीर फिल्म के पोस्टर में हीरो के साथ होती थी। लोग सिनेमाघरों में महमूद को देखने जाया करते थे।

डायरेक्टर को अगर पिक्चर हिट करनी है, तो महमूद को अपनी फिल्म में लेना ही पड़ता था। अधिकतर हीरोज को महमूद से इस बात को लेकर जलन होती थी कि उनसे ज्यादा पैसे महमूद को मिला करते थे। महमूद ने दशकों तक लोगों मनोरजन किया और उन्होंने करीब 300 फिल्मों में काम किया।

यह भी पढ़े: TMC सांसद नुसरत जहां ने धारण किया दुर्गा रूप, मुस्लिम समाज ने की आलोचना
यह भी पढ़े: भारत में धीरे-धीरे दम तोड़ रहा कोरोना संक्रमण, बीते 24 घंटे में 70 हजार नए मामले