छठवीं बधिर टी20 राष्ट्रीय चैंपियनशिप 2022 पर हरियाणा की टीम ने किया कब्ज़ा

Haryana team won the 6th Deaf T20 National Championship 2022

आगरा (एजेंसी/वार्ता): हरियाणा बधिर क्रिकेट टीम ने सोमवार को छठवीं बधिर टी20 राष्ट्रीय चैंपियनशिप 2022 के फाइनल में महाराष्ट्र को सात विकेट से हराकर चैंपियनशिप की ट्रॉफी अपने नाम कर ली।

भारतीय बधिर क्रिकेट संघ (आईडीसीए) और विल्लू पूनावाला फाउंडेशन द्वारा यहां एकलव्य स्टेडियम में आयोजित प्रतियोगिता की विजेता टीम हरियाणा को ट्रॉफी के साथ स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया गया। उपविजेता महाराष्ट्र को ट्रॉफी एवं पदकों के नवाजा गया।

हरियाणा के खिलाड़ी अमित यादव को मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया, जबकि उनके साथी आकाश सिंह को टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज चुना गया। कुलदीप सिंह को सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। प्रतियोगिता के फाइनल मैच में मुख्य अतिथि के रूप में कैलाश मंदिर के महंत निर्मल गिरी ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। आईडीसीए टीमों के अनुभवी कोच एम पी सिंह समापन समारोह में सम्मानित अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

आईडीसीए के अध्यक्ष सुमित जैन ने कहा, “ यह एक बड़ा टूर्नामेंट था। मैं आगरा में इस टूर्नामेंट के आयोजन के लिये मेजबान उत्तर प्रदेश बधिर क्रिकेट संघ के अध्यक्ष और प्रबंध समिति के सदस्यों का आभारी हूं। हमारे प्रायोजक हमारे समर्थन के स्तंभ रहे हैं। हम बधिर क्रिकेट में विश्वास जताने के लिये उनके आभारी हैं। देश के 17 राज्यों के प्रशासनों का आभार जिन्होंने अपनी टीमों को सहयोग दिया। विजेता हरियाणा टीम और उपविजेता महाराष्ट्र टीम को बधाई।

विल्लू पूनावाला फाउंडेशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जसविंदर नारंग ने कहा,“ हम बधिरों की राष्ट्रीय क्रिकेट चैंपियनशिप के लिए आईडीसीए के साथ सहयोग करके खुश हैं। खेलों में लोगों को प्रेरित करने और उन्हें जोड़ने की शक्ति होती है। भारतीय बधिर क्रिकेट संघ के प्रायोजक के रूप में हम देश के विकलांग युवाओं के बीच खेलों को बढ़ावा देने की अपनी प्रतिबद्धता पर कायम हैं।”

आईडीसीए की मुख्य कार्यकारी अधिकारी रोमा बलवानी ने कहा,“ मैं इस विशाल टूर्नामेंट के स्तर से प्रभावित हूं। आईडीसीए के अध्यक्ष सुमित जैन को 350 प्रतिभाशाली बधिर क्रिकेट खिलाड़ियों को एक दूसरे के साथ खेलने के लिये लाने और यह मंच प्रदान करने के लिये बधाई। यह टूर्नामेंट जीत और हार से बढ़कर है। आज यहां हर खिलाड़ी नायक है और हमें उन सभी पर गर्व है जो समाज में अपनी पहचान बनाने का प्रयास कर रहे हैं। विजेता हरियाणा टीम और उपविजेता महाराष्ट्र टीम को बहुत-बहुत बधाई।”

-एजेंसी/वार्ता

यह भी पढ़े: विश्व टेस्ट चैंपियनशिप: पाकिस्तान के फवाद, यासिर इंग्लैंड टेस्ट शृंखला के लिये टीम से बाहर