सुबह का नास्ता कीजिये कुछ ऐसा, होगा बहुत फायदा

सुबह की शुरुआत अगर बेहतर हो तो सारा दिन बेहतर होता है। ठीक उसी तरह अगर सुबह का नाश्ता आप बेहतर करें तो आपका स्वास्थ्य भी पूरे दिन बेहतर ही रहेगा। नाश्ते में अगर अनहेल्थी चीज खा ली जाए तो पूरा दिन आपका कष्ट में बीत सकता है। गैस, बदहजमी, सिर दर्द, चक्कर आना, अनईजी फील होना जैसे कई लक्षण केवल सुबह बेहतर और पोषक नाश्ता न करने का कारण होते हैं। इसलिए याद रखे कि आपके रोज के नाश्ते में कुछ चीजें जरूर ही होनी चाहिए। आइए जानते हैं वो क्या चीजें हैं जो आपको अपने ब्रेकफास्ट में शामिल करनी ही चाहिए।

1- अंडा अपने नाश्ते में जरूर शामिल करें। अंडा को किसी भी रूप में आप खाएं। चाहे उबला खाएं या उसकी भुर्जी या एग सैंडविच के रूप में आप इसे खा सकते हैं। याद रखें जब भी सैंडविच खाएं ब्रेड ब्राउन होनी चाहिए।

2- दही-शहद का सेवन करना चाहिए। ये एंटीऑक्सीडेंट से भरे हुए हैं और इनको जब ओट्स, कार्नफ्लेक्स या फल के साथ खाया जाता है तो ये बहुत ही सेहतमंद होता है।

3- फिश को नाश्ते में शामिल करिए। ओमेगा फैटी एसिड से भरपूर फिश खाने से पूरा दिन खुशनुमा रहेगा क्योंकि ये मूड बिस्तर की तरह काम करता है। साथ ही ये सूजन, हृदय रोग, गठिया कैंसर से भी बचाती है।

4- किसी भी तरह के फल को अपने नाश्ते में जरूर शामिल करें। याद रखें की जूस से बेहतर होगा कि आप इसे साबूत खाएं। ताकि रफेज भी आपको मिले। अगर साबूत न खा सकें तो इसका जूस पिएं।

5-अंकुरित अनाज का सेवन करें। अगर आपको गैस की समस्या होतो आप इसे उबाल कर खाएं। राजमा, चना, काबुली चना, मूंग आदि जरूर खाएं। अंकुर में प्रोटीन काफी होता है।