सोने से 2 घंटे पहले करें डिनर छूमंतर हो जाएगा मोटापा

आज के समय में अधिकतर लोग अपने बढ़ते कमर के साइज के कारण परेशान रहते हैं। कुछ लोग तो इसे कम करने के लिए जिम व डाइटिंग से लेकर दवाईयों तक का प्रयोग करते हैं, लेकिन फिर भी उन्हें मनचाहा परिणाम नहीं मिलता। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आप अपने मोटापे को अलविदा कह दें तो आप रात को सोने से पहले बस यह काम करें-

अगर आप रात को लाइट जलाकर सोते हैं तो आज ही अपनी इस आदत को बदल दीजिए। दअसल, इससे आपकी नींद पर असर पड़ता है। शायद आपको पता न हो लेकिन जब नींद पर्याप्त न मिले तो मोटापा भी बढ़ने लगता हैं। लाइट जलाकर सोने से शरीर में बनने वाला मेलाटॉनिन हॉर्मोन कम बनता है, जिस वजह से नींद ठीक नहीं आती। इसलिए सोते समय अपने बेडरूम की सभी लाइट बंद कर दें।

सोते समय एयरकंडीशनर का प्रयोग तो हर कोई करता है, लेकिन आप उसके टेम्परेचर को कम ही रखें। दरअसल, सोते समय टेम्परेचर जितना ठंडा रखेंगे, उतना टमी फैट कम करने में मदद मिलेगी।

आप रात में अपने खान-पान के जरिए भी मोटापे को मात दे सकते हैं। इसलिए अपने डिनर में भी प्रोटीन फूड्स व प्रोटीन शेक को शामिल करें। दरअसल, बॉडी इसे डाइजेस्ट करने के लिए ज्यादा कैलोरी बर्न करती है, जिससे सोते समय भी आपका मोटापा कम होता है।

रात को खाने के समय पर पैनी नजर रखें। रात को करीब 8 बजे तक डिनर करने की कोशिश करें और सोने से 2 घंटे पहले डिनर करें। इससे वजन कम करने में काफी मदद मिलती हैं।