क्या आपका भी फेट बढ़ गया है तो कीजिये ये एक्सरसाइज !

वैसे तो वजन कम करने के लिए तमाम तरह की एक्सरसाइज है, लेकिन आपको पता है एक एक्सरसाइज ऐसी है जिसे करने से आप आसानी से अपने वजन को कम कर सकते हैं और ये तुरंत रिजल्ट भी देना शुरू कर देता है। हाल ही में एक रिसर्च में भी ये बात सामने आई है कि इस एक्सरसाइज को वजन कम करने में जॉगिंग से कहीं ज्यादा बेहतर माना गया है। खास बात ये है कि ये एक्सरसाइज बचपन में हमारा कई बार गेम का हिस्सा भी हुआ करती थी। जी हां हम बात कर रहे हैं रस्सी कूदने की यानी स्कीपिंग।

ये एक ऐसी एक्सरसाइज है जो फुल बॉडी एक्सरसाइज करती है। केवल दस मिनट की इस एक्सरसाइज से आप हफ्ते में एक किलो तक आसानी से घटा सकते हैं यानी महीने में चार किलो तक वजन कम करने का काम ये रस्सी कर सकती है। स्टडी में ये पाया गया है कि 30 मिनट तक आपकी जाॅगिंग और दस मिनट की स्कीपिंग बराबर है। याद रखें की स्किपिंग हमेशा घास या मिट्टी वाली जगह पर ही करना चाहिए। वरना पैरों की एड़ी और घुटने के दर्द का कारण भी ये रस्सी बन सकती है। साथ ही हमेशा जूता पहन कर ही स्कीपिंग करें।

खास बात ये है कि हर मिनट आप कम से कम 20 से 30 केलोरी रस्सी कूद कर कर सकेंगे। यही नहीं इस एक्सरसाइज से आप स्वीमिंग से ज्यादा मसल्स की एक्सरसाइज करेंगे। ये बात छह हफ्ते तक स्कीपिंग करने वालों और अन्य एक्सरसाइज करने वालों के तुलनात्मक अध्ययन पर की जा रही है। तो अगर आप भी अपने वजन को जल्दी घटाना चाहते हैं तो रस्सी को हाथ में लेना शुरू करें।