कमरख है सेहत से भरपूर, जानिए कैसे

कमरख को अंग्रेजी में स्टार फ्रूट कहा जाता है।  यह फल दवाइयों को बनाने में प्रयोग में लाया जाता है।  इसमें बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं। शरीर को ये फल एनर्जी व फ्रेशनेस देता है। ये टेस्ट में बहुत खट्टा व हल्का मीठा होता है। इसका इस्तेमाल ज्यादातर सर्दियों के दिनों में किया जाता है।  बहुत से लोगों को इसके स्किन से स्किन से जुडी समस्याएं भी हो जाती है। इसमें विटामिन ए, सी, एंटीऑक्सिडेंट्स अधिक मात्रा में पाए जाते है और कैलरी बहुत कम होती है। आइये जानें इसके फायदे –

  • कमरख का उपयोग करने से बॉडी को एनर्जी मिलती है। इसका इस्तेमाल कालीमिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, मिर्ची पाउडर के साथ खाने में किया जा सकता है।
  • कमरख का जूस शरीर के लिए लाभकारी होता है। शराब के नशे से निजात दिलाने में ये जूस अहम रोल निभाता है।
  • भूख बढ़ाने के लिए कमरख का जूस पीना चाहिए।  इसका प्रयोग करने से भूख लगने लगती है।  कमरख के जूस में आप एक चम्मच चीनी भी डाल सकते हैं। करीब दो-चार दिनों तक इस जूस का उपयोग करें।  बहुत फायदा मिलेगा।
  • डैंड्रफ की समस्या को दूर करने में कमरख काफी फायदेमंद होता है।  बादाम के तेल में कमरख का जूस मिला लें। फिर इस मिक्सचर को आप अपने स्कैल्प पर करीब आधे घंटे के लिए लगाएं। बाल शाइनी हो जाएंगे और डैंड्रफ से छुटकारा मिलेगा।
  • कमरख का रस ही नहीं बल्कि इसके फल भी शरीर को बहुत फायदा पहुंचाते हैं।  कमरख के फूलों का सेवन करने से पेट के कीड़े समाप्त हो जाते हैं।
  • कमरख के पेड़ की पत्तियों और डंडियों को मिक्सी में पीस लें।  फिर इस मिक्सचर को शरीर की उस जगह पर लगाएं जहां खुजली हो रही हो।  खुजली को आसानी से दूर किया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें:

नींद की गोली लेने से पहले जान लीजिए इन बातों को!

इन चीजों के सेवन से दूर हो जाती है खून की कमी!