Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / जानिए स्वस्थ्य रहने के 7 ख़ास और सबसे आसान तरीकें

जानिए स्वस्थ्य रहने के 7 ख़ास और सबसे आसान तरीकें

एक वयस्क के रूप में, आपका स्वास्थ्य एक प्राथमिकता है। हमने आसान युक्तियों की एक सूची तैयार की है जो आपको फिट और स्वस्थ रहने में आपकी मदद करेगी।

1. स्वस्थ खाना और पीना –

Loading...

स्वस्थ भोजन महत्वपूर्ण है क्योंकि आपके द्वारा खाया जाने वाला भोजन आपके स्वास्थ्य पर भारी प्रभाव डाल सकता है। फाइबर, फल और सब्जियों से भरपूर एक पौष्टिक, संतुलित आहार एक स्वस्थ शरीर और दिमाग को बनाए रखने के लिए आवश्यक है, खासकर बाद के जीवन में। बीमारियों से बचने और अपने जीवन प्रत्याशा को छोटा करने से बचने के लिए वसा, चीनी और नमक पर कटौती करें।

2.धूम्रपान करना छोड़ दें –

धूम्रपान छोड़ने से आपके स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। आप अधिक आसानी से सांस लेंगे; आपकी त्वचा, बाल और दांत में सुधार होगा; और आपकी गंभीर बीमारी का खतरा कम हो जाएगा।

3. ताजी हवा का भरपूर सेवन करें-

ताजी हवा में बाहर निकलना न केवल आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, बल्कि आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है। धूप के संपर्क में आने से आपके विटामिन डी के स्तर में वृद्धि होती है, जो आपके दांतों और हड्डियों के लिए आवश्यक है और इससे आपको खुशी भी महसूस होती है। जितनी बार संभव हो सके बाहर जाना, उदाहरण के लिए अपने कुत्ते को चलना, लोगों से मिलने और अपने सामाजिक जीवन को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका भी है।

4. शारीरिक रूप से सक्रिय रहें –

व्यायाम के लिए कुछ भी कठोर नहीं होना चाहिए। चलना व्यायाम के सर्वोत्तम रूपों में से एक है, इसमें कुछ भी खर्च नहीं होता है और यह आपके स्वास्थ्य और सामान्य स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और वजन घटाने में मदद करेगा। आपके फिटनेस स्तर में सुधार होगा और उच्च रक्तचाप, अवसाद और संयुक्त समस्याओं जैसी समस्याओं को रोका जा सकता है।

5. सामाजिक रूप से सक्रिय रहें-

सामाजिक अलगाव एक आम समस्या है क्योंकि यह परिवार के सदस्यों के लिए विभिन्न क्षेत्रों, या यहां तक ​​कि विभिन्न देशों में रहने के लिए असामान्य नहीं है, और न ही कई लोग जानते हैं कि उनके पड़ोसी आजकल कौन हैं। अलगाव का मुकाबला करने और दोस्तों को खोजने के कई तरीके हैं, जैसे कि क्लास या लंच ग्रुप में शामिल होना या स्वैच्छिक काम करना।

6. अधिक पानी पियें –

आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बहाने के लिए पर्याप्त तरल पदार्थ रखने के लिए स्वस्थ पेय महत्वपूर्ण है और आपको हाइड्रेटेड रखता है। प्रत्येक दिन पीने के लिए आपके  लिए जाने वाले तरल पदार्थ की मात्रा वैसे तो 6 से 8 गिलास है, लेकिन आपको इस मात्रा को गर्म मौसम में या जब आप बढ़ रहे हों तब बढ़ाना चाहिए।

7 . अपने मस्तिष्क को सक्रिय रखें

आपके मस्तिष्क को सचेत रखने में मदद करने के बहुत से आसान तरीके हैं जैसे आप बड़े होते हैं। कुछ खाद्य पदार्थ आपकी दिमागी शक्ति को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं, साथ ही साथ साधारण गतिविधियाँ जैसे कि क्रॉसवर्ड या क्विज़ करना, किताब पढ़ना या स्वस्थ्य बहस करना आदि चीजें सही होती हैं ।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *